Sunday, Feb 05, 2023
-->
bjp also entangled congress in madhya pradesh and karnataka after gujarat rkdsnt

गुजरात के बाद मध्य प्रदेश और कर्नाटक में भी BJP ने कांग्रेस को उलझाया

  • Updated on 6/4/2020

नई दिल्ली/शेषमणि शुक्ल। गुजरात से पहले मध्य प्रदेश में भी भाजपा कांग्रेस को उलझा चुकी है। मध्य प्रदेश की रिक्त 4 राज्यसभा सीटों पर 23 मार्च से पहले कांग्रेस दो सीटें सहजता से जीतने की स्थिति में थी, लेकिन 22 विधायकों के इस्तीफे और कमलनाथ सरकार के गिरने के बाद समीकरण भाजपा के पक्ष में चला गया है। भाजपा यहां भी तीन सीट निकालती दिख रही है। 

राजीव बजाज को राहुल गांधी से बात न करने की मिली थी नसीहत

वहीं कांग्रेस में उलझन यह है कि दिग्विजय सिंह और फूल सिंह बरैया में पहली पसंद का वोट वह किसे दिलाए। इसके पहले कर्नाटक में भी कांग्रेस को भाजपा ने फंसा रखा है। कर्नाटक में भी चार सीटों पर राज्यसभा चुनाव होने हैं। यहां कांग्रेस और जेडीएस एक-एक सीट निकाल सकते थे, लेकिन कांग्रेस विधायकों के बगावत के बाद अब इस गठबंधन को एक ही सीट मिलने के आसार हैं। 

प्रशांत भूषण ने BJP को वोट देने वालों का उड़ाया मजाक, शेयर किया मीम्स

 

225 सीट वाली कर्नाटक विधानसभा में फिलवक्त 116 भाजपा, 68 कांग्रेस, जेडीएस 34, बसपा एक, निर्दलीय दो, एक स्पीकर और एक नामित सदस्य हैं और दो सीटें रिक्त हैं। इस लिहाज से राज्यसभा की एक सीट के लिए 54 वोट की जरूरत है। कांग्रेस से मल्लिकार्जुन खड़गे और जेडीएस से पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा राज्यसभा के लिए दावेदार हैं। 

'पाताल लोक' वेब सीरीज को लेकर सिखों में नाराजगी, BJP नेता ने दर्ज कराई शिकायत

68 सदस्यों वाली कांग्रेस अपनी एक सीट तो जीत लेगी, लेकिन जेडीएस को अपनी सीट पाने के लिए वोट जुगाड़ने होंगे।
मालूम हो कि दस राज्यों की 24 राज्यसभा सीटों के लिए 19 जून को चुनाव होना है। इसमें आंध्र प्रदेश, गुजरात कर्नाटक की 4-4, मध्य प्रदेश, राजस्थान की 3-3, झारखंड की दो और मणिपुर, मेघालय, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश की 1-1 सीट शामिल हैं।

तबलीगी जमात प्रकरण से जुड़े 2200 विदेशी नागरिकों को सरकार ने काली सूची में डाला


गुजरात में कांग्रेस को बड़ा झटका 
गुजरात में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। पार्टी के दो और विधायकों के इस्तीफे की खबर है, जिससे उसकी राज्यसभा की एक सीट उलझती दिख रही है। अब समीकरण 103 विधायकों वाली भाजपा के पक्ष में है, जिससे वह तीन सीट आसानी से जीतती दिख रही है।

अमानतुल्लाह खान बोले- ताहिर हुसैन को सिर्फ मुसलमान होने की सजा मिली है


सूत्रों के मुताबिक गुजरात के कर्जन सीट से विधायक अक्षय पटेल ने इस्तीफा दे दिया है। कपराडा के विधायक जीतू चौधरी भी पार्टी के संपर्क में नहीं हैं। उनके भी इस्तीफे की चर्चा है। मार्च में पांच विधायकों के पार्टी छोड़ने के बाद कांग्रेस के 68 विधायक रह गए थे। इन दो और इस्तीफों के बाद अब विधानसभा में कांग्रेस की सदस्य संख्या घट कर 66 रह गई है। 

कपिल मिश्रा बोले- शाहीन बाग दुबारा करने की कोशिश है, हमें अलर्ट रहना होगा

कांग्रेस को अब एनसीपी से भी कोई मदद की उम्मीद नहीं दिख रही है। पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह बाघेला ने भी एनसीपी से इस्तीफा दे दिया। जबकि एनसीपी के एकमात्र विधायक कंधाल जडेजा किसे वोट करेंगे, यह पता नहीं। 182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा में अब 173 सदस्य रह गए हैं। 

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.