Monday, May 10, 2021
-->
bjp announced all its 121 candidates bihar election, see full list rkdsnt

बिहार में NDA में हुआ सीट बंटवारा, BJP ने 27 उम्‍मीदवारों की सूची जारी की

  • Updated on 10/6/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में सीटों का बंटवारा हो गया है। 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा की 115 सीटों पर जेडीयू (JDU) लड़ेगी, तो वहीं भाजपा (BJP) 221 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। सीट बंटवारे में भाजपा को 121 सीटें हासिल हुई हैं। इसके साथ ही भाजपा ने अपने 27 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है।

शिवसेना ने पूछा- अभिनेत्री कंगना को सुरक्षा तो फिर हाथरस पीड़िता के परिजनों को क्यों नहीं?

बता दें कि जेडीयू की 122 में से 7 सीटें हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) के खाते में गई हैं। वहीं भाजपा की 121 में से 9 सीटें विकासशील इंसान पार्टी (VIP) को दी गई हैं। इतना ही नहीं, एनडीए के सीट बंटवारे में भाजपा को पटना जिले की 14 में से 10 सीट पर चुनाव लड़ने का अवसर मिला है। 

शिवसेना ने पूछा- अभिनेत्री कंगना को सुरक्षा तो फिर हाथरस पीड़िता के परिजनों को क्यों नहीं?

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में मंगलवार को सीटों का बंटवारा हो गया जिसके तहत भाजपा 121 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि जद(यू) के हिस्से में 122 सीटें आईं। जद(यू) ने अपने खाते से जीतनराम मांझी की‘हम’पार्टी को सात सीट दी हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और भाजपा के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में इस आशय की घोषणा की गई। 

लोजपा नेता चिराग पासवान को झटका देते हुए भाजपा ने स्पष्ट किया कि नीतीश कुमार बिहार में राजग के नेता हैं और गठबंधन उनके नेतृत्व में चुनाव लड़ेगा। संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में जद(यू)और भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने सीटों के बंटवारे की घोषणा की जिसमें दोनों दल करीब करीब बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। 

हाथरस कांड : कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल योगी सरकार के हलफनामे को बताया ‘सफेद झूठ’

जद(यू) नेता एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘ जद(यू) के हिस्से में 122 सीटें आयी हैं जिसमें से हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा (हम) पार्टी के लिये हमने सात सीटें रखी हैं । भाजपा को शेष 121 सीटें मिली हैं जिसमें उनकी बात विकासशील इंसान पार्टी से चल रही है। भाजपा, वीआईपी पार्टी को इसके अनुरूप सीटें देगी। ’ 

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा, ‘‘लोजपा केंद्र में हमारी सहयोगी पार्टी है और हम इसके संस्थापक एवं केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना करते हैं ।’’ उन्होंने कहा कि इस बात को लेकर किसी के मन में कोई शंका नहीं रहनी चाहिए कि बिहार में राजग के नेता नीतीश कुमार हैं। जायसवाल ने कहा, ‘‘ हमारा गठबंधन अटूट हैं।’’ 

चुनाव बाद की स्थिति को लेकर एक सवाल के जवाब में बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा, ‘‘ हम स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि नीतीश कुमार हमारे मुख्यमंत्री होंगे । चाहे किसी पार्टी का चुनाव में कितनी भी सीटें मिले, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। ’’ वहीं, नीतीश कुमार ने चिराग पासवान का नाम लिये बिना कहा, ‘‘कई कुछ कहता रहे, उससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता है। मैं काम करने में विश्वास करता हूं । अगर किसी को कुछ कहकर आनंद आता है, तब वे ऐसा करें। ’’ जद(यू) द्वारा गठबंधन के सहयोगियों के साथ अच्छा व्यवहार नहीं करने के चिराग के आरोप पर कुमार ने पूछा कि क्य रामविलास पासवान राज्यसभा के लिये जद(यू) के समर्थन के बिना निर्वाचित हुए? 
 

सुशांत राजपूत की बहनें अपने खिलाफ दर्ज FIR रद्द करने बॉम्बे हाई कोर्ट पहुंची

 

 

 

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

comments

.
.
.
.
.