Tuesday, Jun 28, 2022
-->
bjp broken dream of lakhs of youth by bringing agneepath : rahul gandhi

भाजपा ने ‘अग्निपथ’ लाकर लाखों युवाओं के सपने को तोड़ा है: राहुल गांधी

  • Updated on 6/23/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सेना में भर्ती की नयी ‘अग्निपथ’ योजना को लेकर बृहस्पतिवार को एक बार फिर केंद्र सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी ने इस योजना के जरिये लाखों युवाओं के सपने को तोड़ा है। उन्होंने इस योजना के विरोध में बात करते हुए एक लड़के के भावुक होने का वीडियो ट्विटर पर साझा किया। 

लोकसभा उपचुनाव में सत्ता का दुरुपयोग करने में BJP ने कोई कसर नहीं छोड़ी : अखिलेश यादव 

राहुल गांधी ने कहा, ‘‘पिछले 2 साल से आर्मी में एक भी भर्ती नहीं हुई है। 2018-19 में 53,431 भर्ती, 2019-20 में 80,572 भर्ती, 2020-21 में कोई भर्ती नहीं, 2021-22 में कोई भर्ती नहीं।’’ उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘4 साल के ठेके पर‘अग्निवीर’लाकर, भाजपा ने लाखों युवाओं के देश सेवा के सपने को तोड़ा है। इन आंसुओं से ऐसा सैलाब उठेगा, जो प्रधानमंत्री के सत्ता के घमंड को तोड़ कर रख देगा।’’ राहुल गांधी ने बुधवार को दावा किया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीनों कृषि कानूनों की तरह इस योजना को वापस लेना पड़ेगा। 

शरद पवार ने किया साफ- ठाकरे सरकार के भाग्य का फैसला होगा विधानसभा में

गौरतलब है कि अग्निपथ योजना 14 जून को घोषित की गई थी, जिसमें साढ़े 17 साल से 21 साल के बीच के युवाओं को केवल चार वर्ष के लिए सेना में भर्ती करने का प्रावधान है। चार साल बाद इनमें से केवल 25 प्रतिशत युवाओं की सेवा नियमित करने का प्रावधान है। इस योजना के खिलाफ कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन होने के बीच सरकार ने 2022 में भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा को बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया है।  

‘अग्निपथ’ योजना को वापस लिए जाने तक संघर्ष जारी रहेगा: युवा कांग्रेस 
कांग्रेस की युवा इकाई भारतीय युवा कांग्रेस ने ‘अग्निपथ’ योजना को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि इसे वापस लिए जाने तक वह अपना संघर्ष जारी रखेगी। युवा कांग्रेस की ओर से जारी बयान के अनुसार, संगठन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की एक दिवसीय बैठक में यह संकल्प लिया गया कि इस योजना के खिलाफ आंदोलन तेज किया जाएगा। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के संगठन महासचिव वेणुगोपाल ने इस बैठक को संबोधित किया। 

महाराष्ट्र में सरकार गिराने की भाजपा की कोशिश अनैतिक, असंवैधानिक : ममता 

उन्होंने राहुल गांधी से प्रवर्तन निदेशालय की हालिया पूछताछ और ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ प्रदर्शनों में युवा कांग्रेस के योगदान की तारीफ की। वेणुगोपाल ने कहा कि इस संघर्ष में सक्रिय भूमिका निभाने वाले युवाओं को आगे प्रोत्साहित किया जाए। इस मौके पर युवा कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास बी. वी. ने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि ‘अग्निपथ’ योजना युवाओं के भविष्य को बर्बाद करने वाली है। जब तक सरकार इसे वापस नहीं लेती युवा कांग्रेस शांतिपूर्ण ढंग से इसका विरोध जारी रखेगी।’’

महाराष्ट्र सरकार को अस्थिर करने का मकसद राष्ट्रपति चुनाव : कांग्रेस

 

 


 

comments

.
.
.
.
.