Saturday, May 26, 2018

कर्नाटक से पहले इन राज्यों में खुद BJP ने जोड़तोड़ कर बनाई हैं सरकारें

  • Updated on 5/16/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कर्नाटक चुनावों में भाजपा सिंगल लार्जेस्ट पार्टी होने के बावजूद सरकार बनाने के बहुत दूर है। कांग्रेस और जेडीएस मिलकर गठबंधन की सरकार बनाने की बात कर रही है। ऐसा ये पहला मामला नहीं है जब एक प्रदेश में चुनावों के बाद सिंगल लार्जेस्ट पार्टी बनने के बाद भी सरकार नहीं बना पाई हो। इससे पहले 3 बार कांग्रेस सिंगल लार्जेस्ट पार्टी होने के बाद भी गोवा, मणिपुर और मेघालय में सरकार नहीं बना पाई और बीजेपी बाजी मार ले गई।

गोेवा

गोवा में पिछले साल हुए विधानसभा चुनावों में बीजेपी को मात्र 13 सीटें मिली थीं। वहीं कांग्रेस 40 सीट पाकर भी मौका चूक गई। भाजपा ने गोवा फॉरवर्ड पार्टी, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी और तीन निर्दिलियों के समर्थन के साथ सरकार बना ले गई। 

नहीं थम रहा AMU में वारदातों का सिलसिला, कैंपस में हुई गोलीबारी में दो घायल

मणिपुर

वहीं मणिपुर में भी कांग्रेस 60 सीटों में से 28 सीटें थीं और सिंगल लार्जेस्ट पार्टी थी लेकिन भाजपा ने सरकार बना ली। वहा भीं गोवा का फार्मूला लगाकर भाजपा ने नगा पीपुल्‍स फ्रंट और नेशनल पीपुल्‍स पार्टी के साथ गठबंधन करके सरकार बनाई। वहां की राज्यपाल नजमा हेततुल्ला ने भाजपा को पहले आंमत्रिक किया था। 

मेघालय

मेघालय में भी कुछ ऐसी स्थिति बनी थी जहां कांग्रेस एक बार फिर चूक गई थी। 60 सदस्यों वाली सीटों पर 21 सीटें मिली थीं। भाजपा ने एक बार जोड़तोड़ के जीत हासिल कर ली थी। भाजपा ने नेशनल पीपुल्‍स पार्टी ऑफ कांग्रेड संगमा, यूनाइडेट डेमोक्रेटिक पार्टी, पीपुल्‍स डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिल स्‍टेट पीपुल्‍स डेमोक्रेटिक पार्टी और एक निर्दलीय के साथ गठबंधन करके सरकार बनाई थी। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.