Friday, Jan 21, 2022
-->
bjp modi govt constitut empowered group of secretaries regarding pm gatishakti plan rkdsnt

पीएम गतिशक्ति प्लान को लेकर सरकार ने गठित किया सचिवों के अधिकार प्राप्त समूह

  • Updated on 11/1/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। केंद्र की मोदी सरकार ने सोमवार को कहा कि उसने कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में सचिवों के अधिकार प्राप्त समूह का गठन किया है। यह समूह पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के विकास और क्रियान्वयन के लिये व्यवस्था पर नजर रखेगा। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने एक अधिसूचना में यह जानकारी दी।

 SBI के पूर्व अध्यक्ष गिरफ्तार, कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

इसमें कहा गया है कि पायलट आधार पर बुनियादी ढांचे के विकास को लेकर यह 20 सदस्यीय समूह क्षेत्र आधारित दृष्टिकोण के तहत सभी जन उपयोगी सेवाओं के साथ-साथ सड़क और रेल आदि के निर्माण के लिए विभिन्न गतिविधियों के बीच तालमेल को लेकर प्रक्रिया और निश्चित समयसीमा निर्धारित करेगा। 

मंत्रालय का ONGC को मुंबई हाई, बसई फील्ड में हिस्सेदारी विदेशी कंपनियों को देने का निर्देश

समूह के लिये निर्धारित अन्य नियम एवं शर्तों में ‘लॉजिस्टिक’ दक्षता का पता लगाने के लिये योजना क्रियान्वयन की समीक्षा और निगरानी शामिल है। साथ ही समूह का काम योजना में किसी तरह के संशोधन को लेकर रूपरेखा और नियमों को अपनाना, योजना में पहले से शामिल परियोजनाओं में बदलाव को लेकर समन्वय करना है। 

प्रियंका और जयंत की मुलाकात के बाद गठबंधन की अटकलों पर रालोद, सपा ने रुख किया साफ

समूह के सदस्यों में सड़क, पोत परिवहन, नागर विमानन, दूरसंचार, कोयला, खदान, कृषि और व्यय समेत प्रमुख मंत्रालयों के सचिव शामिल हैं। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन भी इसके सदस्य हैं। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बहु-स्तरीय संपर्क व्यवस्था के लिये पिछले महीने प्रधानमंत्री गति शक्ति मास्टर प्लान को मंजूरी दी थी। 

केंद्र ने सभी स्तर के कर्मचारियों के लिए बायोमेट्रिक हाजिरी बहाल करने का किया फैसला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘लॉजिस्टिक’ लागत में कमी लाने तथा बुनियादी ढांचा विकास के लिये 13 अक्टूबर को 100 लाख करोड़ रुपये की राष्ट्रीय मास्टर प्लान की शुरुआत की। इस पहल का मकसद देश की अर्थव्यवस्था को गति देना है। 

समीर वानखेड़े के बाद नवाब मलिक के निशाने पर अब फडणवीस की पत्नी अमृता

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.