Tuesday, Jan 25, 2022
-->
bjp''''s mp asked - did rahul gandhi get the anti-covid vaccine musrnt

BJP के  MP ने पूछा- क्या राहुल गांधी ने कोविड रोधी टीका लगवाया

  • Updated on 12/3/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद तेजस्वी सूर्या ने कांग्रेस पर कोरोना वायरस रोधी भारत निर्मित टीके को लेकर संशय का माहौल बनाने का आरोप लगाते हुए जानना चाहा कि क्या राहुल गांधी ने अभी तक टीका लगवाया है। लोकसभा में ‘कोविड-19 महामारी से उत्पन्न स्थिति’ पर चर्चा में भाग लेते हुए भाजपा सांसद ने कहा कि देश जानना चाहता है कि क्या कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अभी तक टीका लगवाया है और अगर लगवाया है तब किस टीके की खुराक ली है?

सूर्या ने कहा कि उन्होंने (राहुल) टीकाकरण के बारे में ट्वीट क्यों नहीं किया, क्या उन्हें भारत निर्मित दो टीकों के बारे में गर्व नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि जब पूरा देश कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए एक साथ आया, तब विपक्ष ने दिखाया कि ‘वे देश हित के ऊपर अपनी संकीर्ण राजनीति को रखते हैं।’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस के एक सदस्य दावा कर रहे हैं कि उनके नेता राहुल गांधी पहले ही महामारी, उसके प्रभाव और अर्थव्यवस्था पर आने वाले खतरे से आगाह कर रहे थे। सूर्या ने आरोप लगाया कि वास्तव में गांधी विपक्ष के जिम्मेदार नेता नहीं दिखाई देते। इसका कांग्रेस के कुछ सदस्यों ने विरोध किया।

सूर्या ने कहा कि जब देश बड़े संकट से गुजर रहा था तब विपक्ष संकीर्ण सियासत कर रहा था।’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस के प्रमुख नेताओं समेत विपक्ष के लोगों ने देश में कोविड टीकों के प्रति संशय का माहौल बनाने का काम किया। सूर्या ने कहा कि कांग्रेस को भारत निर्मित कोविड टीकों से क्या दिक्कत है, यह समझ से परे है। चर्चा में हिस्सा लेते हुए तृणमूल कांग्रेस की महुआ मोइत्रा ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि देश में आज सिर्फ हिन्दी, हिन्दू और हिन्दुत्व की बात की जा रही है और पिछले 18 महीनों में भारत ने केवल ‘यू टर्न’ देखा है।

उन्होंने दावा किया कि कोविड-19 के कारण देख में 4.7 लाख मौतों की बात कही जा रही है लेकिन वास्तविक आंकड़ा कहीं अधिक है। तृणमूल सदस्य ने कहा कि सरकार के पास न तो किसानों की मौत का आंकड़ा है और न ही प्रवासी मजदूरों का ही आंकड़ा है तथा दूसरी लहर के दौरान टीकों की आपूर्ति की कमी की स्थिति भी उत्पन्न हो गई थी। चर्चा में भाग लेते हुए भाजपा के जनार्दन सिंह सिगरीवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कोरोना के खिलाफ जो लड़ाई गई है, उसकी पूरी दुनिया में तारीफ हुई।

भाजपा के रमेश बिधूड़ी ने आरोप लगाया कि दिल्ली सरकार ने जान गंवाने वाले कोरोना योद्धाओं को अनुग्रह राशि नहीं दी और शहर के अस्पतालों में समुचित सुविधा की व्यवस्था नहीं की गई है। तृणमूल कांग्रेस की अपूर्वा पोद्दार ने कहा कि सरकार को सभी राज्यों में जरूरत के मुताबिक टीकों की उपलब्धता सुनिश्चित करनी चाहिए।

वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के एम. भारत ने कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा रद्द होना चाहिए क्योंकि वहां कोरोना वायरस का नया स्वरूप ओमीक्रोन फैला हुआ है। कांग्रेस के दीपक बैज ने आरोप लगाया कि लाखों लोगों की मौत के लिए केंद्र और प्रधानमंत्री जिम्मेदार हैं।

चर्चा में भाजपा के अनिल फिरौजिया, दिलीप सैकिया एवं भोला सिंह, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी की बीवी सत्यवती, भाजपा के अरविंद शर्मा, तृणमूल कांग्रेस के असित कुमार मल, भाजपा की सुनीता दुग्गल, कांग्रेस के डा. अमर सिंह और कई अन्य सदस्यों ने भी हिस्सा लिया। पीठासीन सभापति राजेन्द्र अग्रवाल ने कहा कि इस चर्चा में 74 सदस्यों ने हिस्सा लिया और कई सदस्यों ने सभापटल पर भाषण रखा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.