Friday, Jun 18, 2021
-->
bjp-using-media-as-weapon-of-mass-distraction-shifting-covid-china-economy-prsgnt

संसद में समय बर्बाद, सोशल मीडिया पर भ्रम और कोरोना के पीछे मुंह छिपा रही है मोदी सरकार- शशि थरूर

  • Updated on 9/21/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने केंद्र सरकार के कामकाज करने के तरीके पर सवाल उठाए हैं। उनका कहना है कि सरकार अपनी मन-मर्जी चलाती है और इसके लिए इस तरह का माहौल तैयार किया गया है जो बेहद तनावपूर्ण है और ये देश का दुर्भाग्य है कि प्रश्नकाल के दौरान भी राजनीति की जा रही है और सरकार अपारदर्शीय फैसले लेती है। 

थरूर ने अपनी बात को रखते हुए कोरोना महामारी पर बीजेपी सरकार का रवैया, अर्थव्यवस्था पर सरकार की उदासीनता, बेरोजगारी और दूसरे अहम मुद्दों को नजरअंदाज करने की राजनीती बेहद निराशाजनक स्थिति पैदा करती है। 

MSP बना कांग्रेस बनाम बीजेपी, सोशल मीडिया पर छिड़ी दोनों दलों के नेताओं के बीच जंग

संसद में चुनौतियां 
थरूर कहते हैं कि संसद में सभी सांसदों को जबरदस्त चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। संसद में बनावटी माहौल तैयार किया गया है। जिसमें सवाल नहीं किए जा सकते वो भी कुछ समय के लिए ही है। साथ ही प्रश्न-उत्तर खत्म हो चुके है लेकिन लिखित इस दौरान जो लिखित सेशन रखा गया है उसमें सरकार के नौकरशाह जवाब देते हैं जो आमतौर पर ऐसी भाषा में तैयार किए जाते हैं जिसमें बेहद कम और न्यूनतम जानकारी होती है।

चीन विवाद पर राहुल गांधी ने समझाई क्रोनोलॉजी और पूछा- मोदी सरकार को डर किस बात का है?

सरकार मुंह छुपा रही है 
थरूर कहते हैं कि सरकार गंभीर मुद्दों पर मौन धारण कर लेती है या उसकी चर्चा ही नहीं करती। सरकार को कोरोना जैसे संकट के पीछे अपना मुंह छिपाने का मौका मिल गया है। जबकि सरकार को अपना काम अधिक क्लियर और पारदर्शी करना चाहिए। देश में लगातार बीजेपी पर अविश्वास बढ़ रहा है और इसे दूर करने के लिए सरकार को जनता का हित सोचते हुए काम करना होगा। 

चीन के मुद्दे पर भी सरकार के जवाब और उसका रवैया आश्चर्यजनक है। चीन जैसे गंभीर मुद्दे पर सरकार की अनिच्छा का होना देश के हितों के खिलाफ है। हालांकि संसद में इस बारे में अभी बात नहीं की गई है लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि सरकार इस बारे में बात करें और इसका हल निकाले। 

सांसदों के निलंबन पर ममता बनर्जी ने कहा- ‘यह सरकार की निरंकुश मानसिकता दर्शाता है’

समय बर्बाद करती है सरकार 
थरूर ने कहा कि ये अफ़सोस जनक है कि जो त्वेर सरकार के चीन की तरफ होना चाहिए वो आक्रामक रूप सरकार का एक ऐसे परिवार के खिलाफ है जो सदन में मौजूद भी नहीं था। सरकार जरूरी मुद्दों से सदन को भटकाती है और समय बर्बाद करती है। असल मुद्दों के लिए उनके पास जवाब नहीं है और लिखित उत्तर जो मिल रहे हैं उनमें भी कोई जानकारी नहीं दी जा रही है।

राज्यसभा में उप-सभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव हुआ खारिज

सोशल मीडिया और बीजेपी 
थरूर ने सोशल मीडिया पर बीजेपी के प्रभाव को लेकर कहा कि बीजेपी सोशल मिडिया का इस्तेमाल लोगों का ध्यान भटकाने के लिए करती है। सोशल मीडिया पर बीजेपी ने सभी भ्रामक सामग्री उपलब्ध करा रखी है जबकि मुख्य मुद्दों जैसे कोरोना वायरस, चीन, इकॉनमी आदि को भूलाने के लिए नए प्रोपगैंडा चला रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.