Tuesday, Jan 25, 2022
-->
black box of cds rawat''''''''s chopper recovered

खुलेगा दुर्घटना का राज! CDS रावत के चॉपर का ब्लैक बॉक्स बरामद

  • Updated on 12/9/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। रक्षा अधिकारियों ने तमिलनाडु में यहां बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर का फ्लाइट रिकॉर्डर यानी ‘ब्लैक बॉक्स’ बरामद कर लिया है। इस दुर्घटना में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य की मौत हो गयी है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्राधिकारियों ने ब्लैक बॉक्स की तलाश का दायरा दुर्घटनास्थल से 300 मीटर दूर से बढ़ाकर एक किलोमीटर तक कर दिया था, जिसके बाद इसे बरामद कर लिया गया। सूत्रों ने बताया कि फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर समेत दो बॉक्स एक स्थान से बरामद किए गए हैं। हादसे की वजह का पता लगाने के लिए इन्हें दिल्ली या बेंगलुरू ले जाया जा सकता है। ब्लैक बॉक्स से बुधवार को पर्वतीय क्षेत्र में हुए इस हादसे से पहले के घटनाक्रम संबंधी अहम जानकारी मिलेगी।

एमआई-17वीएच हेलीकॉप्टर के बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त होने और आग लगने से उसमें सवार 63 वर्षीय रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य की मौत हो गयी। हादसे में केवल एक व्यक्ति ही जीवित बचा है। कातेरी- नंजप्पनचथिराम इलाके में जब यह दुर्घटना हुई, उस समय जनरल रावत डिफेंस र्सिवसेज स्टाफ कॉलेज (डीएसएससी), वेलिंगटन में संकाय सदस्यों और छात्र अधिकारियों को संबोधित करने जा रहे थे।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी बृहस्पतिवार को दुर्घटनास्थल गए और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इलाके का निरीक्षण किया।

इस बीच, सोशल मीडिया पर एक वीडियो प्रसारित हो रहा है जिसमें एक हेलीकॉप्टर एक पर्वतीय इलाके के पास वायु क्षेत्र से गायब होते दिख रहा है। इस हेलीकॉप्टर को बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हुआ हेलीकॉप्टर बताया जा रहा है। बहरहाल, वायु सेना ने इस वीडियो के बारे में कोई पुष्टि नहीं की है। ऐसा बताया गया है कि यह वीडियो एक पर्यटक ने बनाया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.