Monday, May 29, 2023
-->
bollywood 5 movies released on ott anjsnt

Corona का कहर! सिनेमा हॉल की जगह OTT पर रिलीज होंगी बॉलीवुड के ये 5 बड़ी फिल्में

  • Updated on 6/10/2020

नई दिल्ली/रीतेश रंजन। कोरोना वायरस के प्रसार के लिए लागू किए गए लॉकडाउन से कोई भी क्षेत्र अछूता नहीं रहा। इंडस्ट्री और सर्विस सेक्टर को काफी नुकसान झेलना पड़ा, लेकिन फिल्म इंडस्ट्री की मुसीबत इनसे बड़ी ही रही। लॉकडाउन लागू होने से पहले ही सिनेमाघर बंद कर दिए गए थे और अब जब दूसरे क्षेत्रों में राहत दी जा रही है तो भी सिनेमा का नंबर आया नहीं है।

हालांकि, महाराष्ट्र ने शूटिंग की इजाजत दे दी है, लेकिन जब तक फिल्मों के रिलीज होने का रास्ता साफ नहीं होता और सिनेमाघरों तथा मल्टीप्लेक्सेज में दर्शक नहीं पहुंचते, स्थिति सामान्य होने की तरफ नहीं बढ़ सकती। एक अनुमान के मुताबिक कोरोना काल में बॉलीवुड को करीब 3000 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। लॉकडाउन के कारण कई बड़ी और चर्चित फिल्में अटक गईं।

समाज की इस कड़वी सच्चाई का आईना है विद्या बालन की शार्ट फिल्म 'नटखट'!

कुछ फिल्में निर्माण के आखिरी चरण में थीं तो कुछ के रिलीज की डेट घोषित हो चुकी थी। हालांकि, लंबे इंतजार के बाद एक नई राह दिखाई शूजीत सरकार ने। शूजीत ने बड़े पर्दे के खुलने का इंतजार करने की बजाए पॉकेट पर्दे (ओटीटी प्लेटफॉर्म) पर ही अपनी फिल्म ‘गुलबो-सिताबो’ जारी करने का फैसला किया। हालांकि, कई निर्माता-निर्देशक पॉकेट पर्दे को लेकर असमंजस में थे, लेकिन अब लगता है कि उन्हें ‘गुलाबो-सिताबो’ की राह पसंद आ रही है। जानकारी यह भी मिल रही है कि बड़े ओटीटी प्लेयर्स बड़ी फिल्मों के लिए बड़ी रकम ऑफर कर रहे हैं और इसमें निर्माताओं को कोई नुकसान नहीं दिख रहा।

बनी फिल्म लेकर बैठने से तो अच्छा है कि मुनाफे के साथ रिलीज कर दी जाए। और ओटीटी प्लेटफाम्र्स की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं। इसलिए यह खतरा भी नहीं है कि फिल्म दर्शकों के सामने पेश नहीं हो पाएगी। इंडस्ट्री से जुड़े सूत्र बताते हैं कि कुछ फिल्में तो सीधे 100 करोड़ के क्लब में शामिल हो जा रही हैं।

सूत्र बताते हैं कि अक्षय कुमार स्टारर ‘लक्ष्मी बम’ को डिज्नी प्लस-हॉटस्टर की ओर से 150 करोड़ का ऑफर मिला है। अब करण जौहर ने एनाउंस किया है कि उनकी चर्चित फिल्म ‘गुंजन सक्सेना-द कारगिल गर्ल’ नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली है। सीधे ओटीटी रिलीज में दक्षिण के निर्माता भी पीछे नहीं है। नेशनल अवार्ड विजेता अभिनेत्री कीर्ति सुरेश की फिल्म ‘पेंगुइन’ और कन्नड़ फिल्म ‘लॉ’ भी अमेजन पर आने वाली है। 

पुलकित सम्राट ने साइन की एक ही प्रोडक्शन की 2 फिल्म, कहानी में है प्रेम, दोस्ती और करुणा का तड़का

गुंजन सक्सेना 
 फिल्म निर्माता करण जौहर ने घोषणा की कि जहान्वी कपूर स्टाटरर ‘गुंजन सक्सेना- द कारगिल गर्ल’ को सीधे नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया जाएगा। हालांकि, अभी रिलीज की डेट की घोषणा नहीं की गई है। फिल्म वायुसेना की पूर्व अधिकारी फ्लाइंग अफसर गुंजन सक्सेना के जीवन पर आधारित है, जो 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान युद्ध क्षेत्र में उड़ान भरने वाली पहली महिला पॉयलट थीं।

जाह्नवी कपूर की फिल्म का पहला लुक ...

जी स्टूडियोज और करन जौहर की धर्मा प्रोडक्शंस के बैनर तले बनी इस फिल्म में पंकज त्रिपाठी, विनीत कुमार और अंगद बेदी जैसे मंजे हुए कलाकार हैं। फिल्म पहले 24 अप्रैल को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली थी, लेकिन लॉकडाउन में अटक गई। 

गुलाबो-सिताबो 
 सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना अभिनीत इस फिल्म की चर्चा आज हर तरफ है। फिल्म का ट्रेलर जारी हो चुका है। गाने भी आ चुके हैं। यह फिल्म 12 जून को अमेजन प्राइम वीडियोज पर रिलीज होने वाली है। फिल्म का ट्रेलर और इसके गाने अभी से लोकप्रिय हो रहे हैं, खासकर ‘मदारी का बंदर’ वाला गाना।

आयुष्मान-अमिताभ स्टारर फिल्म ...

इस फिल्म में अमिताभ एक बुजुर्ग व्यक्ति की भूमिका निभा रहे हैं। फिल्म की शूटिंग शुरू होने के साथ ही उनका गेटअप चर्चा में रहा था। शूजीत सरकार के निर्देशन में बनी इस फिल्म की राइटर हैं जूही चतुर्वेदी जिन्होंने विकी डोनर, पीकू और अक्टूबर जैसी फिल्मों की पटकथा लिखी थी। ‘गुलाबो-सिताबो’ की ओटीटी रिलीज यदि सफल रहती है तो हो सकता है कि आने वाले समय में कुछ और निर्माता यह राह पकड़ें।


शकुंतला देवी 
अनु मेनन के निर्देशन में बनी यह फिल्म अमेजन प्राइम वीडियोज पर रिलीज होने वाली है। अमेजन ने फिल्म के राइट्स खरीद लिए हैं, लेकिन रिलीज की तिथि अभी घोषित नहीं की है। विद्या बालन स्टारर यह फिल्म भी एक बायोपिक हैं जिसमें विद्या शकुंतला देवी का किरदार निभा रही हैं जो कैलकुलेशन की इतनी माहिर थीं कि उन्हें ह्यूमन कंप्यूटर (मानव कंप्यूटर) भी कहा जाता था। 

शकुंतला देवी बायोपिक' में ये एक्टर ...


चमन बहार 
 जितू भैया के नाम से युवाओं में लोकप्रिय जितेंद्र कुमार की यह फिल्म भी नेटफ्लिक्स पर आने वाली है। यह फिल्म हालांकि 2018 में ही शुरू हो चुकी थी और यदि समय पर रिलीज हो जाती तो जितेंद्र कुमार की डेब्यू फिल्म होती। लेकिन किसी वजह से यह फिल्म अटक गई और इसी बीच आ गई ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’, जिससे जितेंद्र कुमार का फिल्मों में पदार्पण हो गया।

फिल्म में आयुष्मान खुराना और जितेंद्र की जोड़ी को लोगों ने काफी पसंद भी किया। चमन बहार एक छोटे से शहर में पान का खोखा चलने वाले युवक की कहानी है जिसकी दुकान के सामने एक लड़की का परिवार रहने के लिए आता है। इस फिल्म से निर्देशन की दुनिया में कदम रख रहे हैं अपूर्व धर बडगइयां जो आरक्षण और राजनीति जैसी फिल्मों में प्रकाश झा तो असिस्ट कर चुके हैं। फिल्म में जितेंद्र कुमार के अलावा धीरेंद्र तिवारी और भुवन अरोड़ा भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं। 

Exclusive: जानिए 9M से ज्यादा subscriber पा चुके हर्ष बेनिवाल को कैसे आया था यूट्यूबर बनने का ख्याल

लक्ष्मी बम 
दक्षिण की फिल्म ‘मुनी-2 : कंचना’ के इस ङ्क्षहदी रीमेक को लेकर चर्चाओं का लंबा दौर चला। पहले कहा गया कि यह फिल्म ओटीटी पर रिलीज होने वाली है, फिर इनकार हुआ और अब फिर कहा जा रहा है कि यह फिल्म डिज्नी प्लस-हॉटस्टार पर रिलीज होने वाली है।

laxmmi bomb Hindi News, laxmmi bomb News In Hindi - NavodayaTimes.in

इस फिल्म में अक्षय कुमार मुख्य भूमिका में हैं। साड़ी वाली उनकी तस्वीर काफी वायरल रही थी। फिल्म के लेखक-निर्देशक हैं राघल लॉरेंस और इस फिल्म से वह हिंदी में डेब्यू कर रहे हैं। अक्षय कुमार के अलावा ‘लक्ष्मी बम’ में कियारा अडवानी, तरुण अरोड़ा और शरद केलकर जैसे कलाकार हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.