Tuesday, Dec 07, 2021
-->
bollywood stars reaction on chandrayaan 2 landing

chandrayaan 2: विक्रम लैंडर से संपर्क टूटने के बाद बॉलीवुड सितारों ने कुछ ऐसे बढ़ाया देश का हौसला

  • Updated on 9/7/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। चांद के दीदार से चंद मिनटों पहले ही इसरो (Isro) का संपर्क विक्रम लैंडर से टूट गया है। जिसके बाद पूरे देश का सपना टूटता सा दिख रहा है। ऐसे में पीएम मोदी से लेकर बॉलीवुड ( Bollywood) सितारों ने इसरो के वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ाने के लिए ट्वीट किए।

देखें ट्वीट्स- 

#Chandrayaan2: राहुल ने इसरो के वैज्ञानिकों का बढ़ाया हौसला, कहा- मेहनत बेकार नहीं जाएगी 

वहीं मशहूर गीतकार प्रसून जोशी (Prasoon Joshi)  ने भी देश का हौसला बढ़ाते हुए एक कविता लिख दी।  

ISRO विक्रम लैंडर के आंकड़ों का कर रहा है इंतजार

ISRO विक्रम लैंडर के आंकड़ों का इंतजार कर रहा है। चांद से ठीक पहले चंद्रयान का संपर्क टूटने से वैज्ञानिकों के चेरहों पर चिंता की लकीरें जरूर आई हैं। लेकिन ISRO मुख्यालय में मौजूद पीएम मोदी ने कहा कि 'वैज्ञानिकों आपने बहुत अच्छा काम किया है। उन्होंने कहा कि जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। हमारी यात्रा जारी रहेगी।' कि यात्रा जारी रहेगी।

पक्ष-विपक्ष समेत पूरे देश ने इसरो पर जताया गर्व, कहा- पूरा देश आपके साथ खड़ा है

1.52 बजे चांद की सतह पर चंद्रयान-2 को करना था लैंड

बता दें कि इससे पहले रात 1.52 बजे चांद की सतह पर चंद्रयान-2 को लैंड करना था। इस ऐतिहासिक पल को अपना यादों में कैद करने के लिए पीएम मोदी भी इसरो सेंटर पहुंचे थे। बता दें की इस मिशन की कामयाबी पर भारत ऐसा करने वाला चौथा देश बन जाता। इससे पहले अमेरिका, चीन और रूस ही चांद की सतह पर अपने रोवर या लैंडर को उतारा हैं। लेकिन भारत का चंद्रयान-2 मिशन बाकी देशों के मिशन से काफी सस्ता है। 

ISRO के वैज्ञानिकों ने की है कई सालों की मेहनत

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के वैज्ञानिक कई सालों से दिन-रात एक करके इस मिशन को सफल बनाने में जुटे थे। लेकिन लैंडर विक्रम से संपर्क अचानक टूट जाने से उससे दोबारा संपर्क नहीं हो पाया। जिसको लेकर वैज्ञानिकों के चेहरे पर मायूसी छा गई। ये वो पल था जब चंद्रयान मिशन के रॉकेट लांचर का सबसे आगे का हिस्सा विक्रम लैंडर सॉफ्ट लैंडिंग करने जा रहा था। तभी ISRO में सन्नाटा छा गया। 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.