Saturday, May 15, 2021
-->
bombay-high-court-accepts-firm-service-notice-on-whatsapp

व्हाट्स एप पर नोटिस भेजने को बॉम्बे हाई कोर्ट ने दी मंजूरी

  • Updated on 6/15/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बॉम्बे हाई कोर्ट ने क्रियान्वयन से संबंधित एक याचिका में व्हाट्स एप के माध्यम से नोटिस तामील किए जाने को मंजूर कर लिया है। कोर्ट ने कहा कि PDF के रूप में तामील किए गए नोटिस को ना सिर्फ भेजा गया, बल्कि प्राप्त करने वाले शख्स ने इसे खोलकर भी देखा। 

मोदी सरकार की सीधी भर्ती योजना में भी उदित राज ने की आरक्षण की मांग

जस्टिस गौतम पटेल इस हफ्ते के शुरू में एसबीआई कार्ड एंड पेमेंट्स सर्विसे प्रा. लि. की क्रियान्वयन संबंधी एक याचिका पर सुनवाई कर रहे थे। कंपनी ने कहा कि प्रतिवादी और शहर निवासी रोहित जाधव नोटिस लेने से बच रहा है। कंपनी के मुताबिक 8 जून को प्रतिवादी को कंपनी के एक अधिकृत अधिकारी ने नोटिस तामिल किया था। 

क्या कमजोर दृष्टि वाले कर सकते हैं MBBS? SC का मोदी सरकार को नोटिस

यह नोटिस व्हाट्स एप से PDF फॉर्मेट में भेजा गया और एक संदेश के जरिए उसे सुनवाई की अगली तारीख के बारे में बताया गया। कंपनी ने क्रियान्वयन याचिका के साथ हाई कोर्ट की शरण ली। इसकी वजह है कि जाधव ने उसके कॉल उठाने बंद कर दिए थे। साथ ही उसके अधिकारियों से मिलने से मना कर दिया।  

माकन के बाद शीला दीक्षित भी AAP पर हमलावर, बोलीं- केजरीवाल पढ़ें संविधान

जस्टिस पटेल ने अपने फैसले में कहा , 'नागरिक प्रक्रिया संहिता के आदेश 11 नियम 22 के अंतर्गत नोटिस तामिल करने के उद्देश्य से मैं इसे मंजूर करूंगा। मैं इसलिए ऐसा कर रहा हूं क्योंकि आइकन संकेतक (व्हाट्स एप) यह साफ दिखा रहे हैं कि प्रतिवादियों के नंबर पर संदेश और उसका संलग्नक ना सिर्फ भेजा गया है, बल्कि दोनों को खोला भी गया।'

US से लौटने के बाद पर्रिकर ने संभाला कामकाज, भगवान का किया शुक्रिया

कोर्ट ने कंपनी से कहा कि वह सुनवाई की अगली तारीख तक प्रतिवादी का आवासीय पता पेश करे ताकि अगर जरुरत पड़े तो उसके खिलाफ वारंट जारी किया जा सके। कोर्ट का यह फैसला तकनीक की दृष्टि से भी काफी अहम माना जा रहा है। इससे नोटिस की तामील आगे के मामलों में जल्द होगी।

राहुल गांधी ने डॉक्टर कफील से जताई हमदर्दी, योगी सरकार पर साधा निशाना

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.