Saturday, Feb 29, 2020
brazil 30 people dead due to heavy rain and storm

ब्राजील: बारिश और तूफान के कारण 30 लोगों की मौत, 17 लापता

  • Updated on 1/26/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दक्षिणपूर्वी ब्राजील में मूसलाधार बारिश और तूफान के कारण कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई। मिनस गेरैस के नागरिक सुरक्षा कार्यालय ने यह जानकारी दी। इसी कार्यालय ने पहले मरने वालों की संख्या 11 बताई थी। कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि 17 लोग लापता हैं और सात अन्य घायल हुए हैं। वहीं लगातार कई भूस्खलन और मकानों के ढहने के कारण करीब 3,500 लोग विस्थापित हुए हैं।

हुआ भारी नुकसाना
ब्राजील में आई इस आपदा के कारण काफी नुकसान हुआ। जिसके कारण बीते शनिवार 719 लोग अपने घर से बेघर हो गए हैं।  वहीं अगर मौसम विभाग की मानें तो इस साल बीते 110 सालों का रिकॉड टूट गया है।  यहां लगभग 24 घंटे में 171.8 मिलीमीटर बारिश हुई।

वहीं आपको बता दें कि  भारत आज 71वां गणतंत्र दिवस (71th Republic Day) मना रहा है। इस खास मौके पर ब्राजील (Brazil) के राष्ट्रपति जायेर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि हैं। इस दौरे के दौरान उन्होंने भारत के साथ कई मुद्दों पर हस्ताक्षर किये।

विभिन्न मुद्दों पर हुई व्यापक चर्चा
विदेश मंत्रालय ने बताया कि इससे पहले दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों में नयी गति पैदा करने के उद्देश्य से आज विभिन्न मुद्दों पर व्यापक चर्चा हुई। विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत और ब्राजील के बीच जैव ऊर्जा सहयोग को लेकर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए। इसके अलावा तेल एवं प्राकृतिक गैस के क्षेत्र में सहयोग को लेकर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए।  

निवेश सहयोग एवं सुविधा संधि की भी घोषणा की गई
मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार दोनों देशों के बीच निवेश सहयोग एवं सुविधा संधि की भी घोषणा की गई और आपराधिक मामलों में आपसी कानूनी सहयोग को लेकर भी दोनों देशों के बीच समझौता हुआ।इसमें कहा गया है कि प्रारंभिक बाल्यावस्था के क्षेत्र में भी सहयोग बढ़ाने को लेकर दोनों देशों में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए। इसके अलावा स्वास्थ्य एवं औषधि के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को लेकर भी समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए।  

 

comments

.
.
.
.
.