Wednesday, Jan 19, 2022
-->
brazil-accused-of-rigging-in-us-elections-sohsnt

ब्राजील ने अमेरिकी चुनाव में धांधली का लगाया आरोप, राष्ट्रपति बोलसोनारो ने कही ये बड़ी बात

  • Updated on 11/30/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में धांधली को लेकर अभी भी आरोप-प्रत्यारोपों का दौर जारी है।ऐसे मे अब ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) ने बीते रविवार को कहा कि वह अमेरिकी चुनाव में जो बाइडन (Joe Biden) की जीत को मान्यता देने से पहले थोड़ा इंतजार करेंगे। वह स्थानीय निकाय के लिए हुए चुनाव में मतदान करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।

भारत ने मालदीव को इस तरह बचाया चीन की विस्तारवादी नीति से, निभाई दोस्‍ती

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आरोपों को दोहराया
इस दौरान उन्होंने चुनाव में गड़बड़ी संबंधी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आरोपों को दोहराया। उन्होंने कहा, 'मेरे पास जानकारी के स्रोत हैं कि वहां वास्तव में बहुत धांधली हुयी।' उन्होंने ब्राजील की मौजूदा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग प्रणाली को लेकर भी संदेह जताया। उन्होंने आशंका व्यक्त की कि इससे धोखाधड़ी की आशंका है। उन्होंने 2022 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतपत्रों के जरिए पारंपरिक तरीके से चुनाव कराने का आग्रह किया है। 

चीनी वैज्ञानिकों का Corona Virus को लेकर दावा- भारत ने दुनियाभर में फैलाया वायरस

भारत के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं जो बाइडेन
वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) से फोन पर बात की। दोनों देशों के नेताओं ने इस दौरान परस्पर रणनीतिक साझेदारी के प्रति प्रतिबद्धता जताई और कोविड-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन तथा भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को लेकर साझा प्राथमिकताओं और चुनौतियों पर चर्चा की।

ईरान के मुख्य परमाणु वैज्ञानिक की हुई हत्या, सरकार बोली, हत्यारे को देंगे कड़ी सजा

भारत के साथ मिलकर काम करने के इच्छुक बाइडन
अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि वह कोविड-19 महामारी से पार पाने, वैश्विक अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कदम उठाने और एक सुरक्षित एवं समृद्ध हिंद- प्रशांत क्षेत्र को बनाए रखने सहित सभी साझा वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मिल कर काम करने के इच्छुक हैं। बाइडन के सत्ता हस्तांतरण दल ने यह जानकारी दी।

अच्छी खबरः मोडरना की वैक्सीन 95 फीसदी तक प्रभावी, स्टोरेज भी आसान

वैश्विक चुनौतियों से निपटने भारत-अमेरिका एक साथ
बाइडन और निर्वाचित उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के सत्ता हस्तांतरण दल ने बताया, 'निर्वाचित राष्ट्रपति ने कहा है कि वह कोविड-19 महामारी से पार पाने और भविष्य में आने वाले स्वास्थ्य संकटों से बचाव की तैयारी करने,जलवायु परिवर्तन के खतरे से निपटने, वैश्विक अर्थव्यवस्था की पुनर्बहाली के लिए कदम उठाने, देश में तथा विदेशों में लोकतंत्र को मजबूत करने और एक सुरक्षित एवं समृद्ध हिंद- प्रशांत क्षेत्र को बनाए रखने सहित सभी साझा वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मिल कर काम करने के इच्छुक हैं।'

परेशान करने वाली खबर! कोरोना से ठीक हुए लोग हो रहे हैं मानसिक रोगी

दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत के बाद जारी बयान के अनुसार बाइडन ने मोदी की बधाई के लिए उनका आभार व्यक्त किया और 'दक्षिण एशियाई मूल की पहली उपराष्ट्रपति के साथ मिल कर अमेरिका और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी को प्रगाढ़ करने और उसे विस्तार देने की इच्छा व्यक्त की है।' 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.