Tuesday, Oct 19, 2021
-->
brics platform raised voice of developing countries pm modi prshnt

BRICS के मंच से विकासशील देशों की आवाज हुई बुलंद: पीएम मोदी

  • Updated on 9/9/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। पीएम नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि विकासशील देशों की आवाज इस मंच से बुलंद हमेशा की जाती रही है। यह बिगत डेढ़ दशक में ब्रिक्स की बड़ी उपलब्धियों में से एक गिना जाता है। पीएम नरेंद्र मोदी इस साल की ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे है। वहीं रुस के राष्ट्रपति ब्लादिर पुतिन ने अफगानिस्तान के सामने मौजूदा चुनौती का जिक्र भी किया।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षतामें 5 देशों के समूह ब्रिक्स (BRICS) के सालाना शिखर सम्मेलन की शुरुआत हो चुकी है। ब्रिक्स में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका देश शामिल है। यहा आयोजन डिजिटल तरीके से किया गया है। इस बैठक में अफगानिस्तान की स्थिति पर व्यापक रूप से चर्चा हुई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स के 13वें शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की है। विदेश मंत्रालय के अनुसार, बैठक में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा और ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो भी शामिल हुए है। ये दुनिया के पांच सबसे बड़े विकासशील देश हैं, जो वैश्विक आबादी के 41 प्रतिशत, वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद के 24 प्रतिशत और वैश्विक व्यापार के 16 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करते हैं।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.