Wednesday, Jan 22, 2020
britain students think cow lays eggs

इस देश के छात्रों का सामान्य ज्ञान है कमजोर कहते हैं 'गाय देती है अंडा'

  • Updated on 12/6/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां के छात्रों का जनरल नॉलेज का लेवल एकदम जीरो (zero) है। एक सर्वे में पाया गया है कि ब्रिटेन के छात्रों का जनरल नॉलेज (General knowledge) काफी कमजोर है कि उन्हें लगता है कि गाय (Cow) अंडा देती है और Cheese पेड़ पर उगता है। 

MP: जबलपुर में बैल के सींग मारने से वृद्ध चौकीदार की मौत

किनके बीच हुआ सर्वे
यह सर्वे ब्रिटेन में 6 से 11 साल के बच्चों के बीच में कराया गया जिसका रिजल्ट बहुत ही बुरा सामने आया। इसको लेकर ब्रिटेन में छात्रों की जनरल इस पर सवाल उठाए जा रहे हैं कि उनके ज्ञान का स्तर इतना कमजोर है कि उन्हें अंडा कहां से आता है यह तक नहीं पता। उन्हें अपने शिक्षक, माता-पिता और सगे संबंधियों से किसी भी तरह का सामान्य ज्ञान प्राप्त नहीं होता। 

सांप के काटने पर आपकी जिंदगी बचाएगा यह एप

10 में से 3 छात्र कहते हैं उन्होंने टमाटर कभी नहीं खाया
ब्रिटेन में सर्वे के दौरान जो चौंकाने वाले खुलासे सामने आ रहे हैं उसको लेकर विशेषज्ञों का मानना है कि ब्रिटेन के छात्रों को न्यूनतम जानकारी है चाहे वह खान दिन की हो या फिर जनरल नॉलेज। सर में देखा गया कि 10 में से 3 छात्र को  टूना (Tuna)मछली के बारे में नहीं पता। बच्चों को लगता है कि गाय अंडे देती है और चीज पेड़ पर उगता है।

इस IAS अफसर को नरेंद्र मोदी से भी ज्यादा मिलते हैं लाइक और कमेंट

इससे पहले भी हुआ था सर्वे
आज से ठीक 2 साल पहले ब्रिटेन की न्यूट्रिशन फाउंडेशन (Nutrition Foundation) ने ऐसा ही सर्वे करवाया था जिनमें छात्रों को लगता था कि टमाटर जमीन के नीचे उगते हैं। यह सर्वे 27500 बच्चों के बीच हुआ था। इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि  ब्रिटेन के छात्रों को उनके माता-पिता शिक्षकों द्वारा कितना ध्यान देने की जरूरत है।

comments

.
.
.
.
.