Friday, May 14, 2021
-->
bsf-jawan-alerts-numbers-found-on-pigeon-wings-from-pakistan-border-investigation-prshnt

पाकिस्तान सीमा से आए कबूतर के पंखों पर मिले नंबर्स, BSF के जवान अलर्ट, जांच शुरू

  • Updated on 2/12/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारत पाकिस्तानी सीमा (Indo-Pakistani border) से सटे सरहदी जिले जैसलमेर (Jaisalmer) की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ (BSF) जवानों ने सरहद पार से आए कबूतर को पकड़ा है। जो कबूतर पकड़ा गया उसके पंखों पर टैगिंग की गई थी और साथ ही उनके पंखों पर नंबर भी लिखे हुए हैं, जिन्हें देखकर बीएसएफ के जवान अलर्ट हो गए हैं। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि कबूतर को किसी साजिश के तहत तो नहीं भेजा गया या फिर ये किसी पक्षी स्टडी का हिस्सा है। अब इसे लेकिन जांच की जा रही है।

बंगाल में BJP के सीएम उम्मीदवार पर बोले अमित शाह, कैलाश विजयवर्गीय नहीं, बंगाल का ही होगा अगला चेहरा

कबूतर के पैरों में मिले ये नंबर
जानकारी के अनुसार, जैसलमेर के शाहगढ़ बल्ज क्षेत्र स्थित बॉर्डर ऑउट पोस्ट एसकेडी के ओपी पार्टी नम्बर 2 ने सीमा पार पाकिस्तान से आए एक कबूतर को झाड़ी में बैठा हुआ देखा, जिसे वहां तैनात बीएसएफ की 18 वीं बटालियन के जवानों ने तत्काल ही पकड़ लिया। कबूतर के दोनों पैरों पर टैग लगे हुए हैं, जिस पर 27, 32 और Q15 अंक लिखे हुए हैं। वहीं, इसके पंखों में 230GPS, 150 GPS, @310 GPS अंकित है। कबूतर पकड़ने के बाद बीएसएफ के जवान जांच में जुटे हैं।

अनुराग ठाकुर ने विपक्ष को दिया करारा जवाब, पूछा- बताओ कहां लिखा है मंडी और MSP बंद होगी

कोलम्बिडा परिवार का सदस्य हो सकता है कबूतर
जानकारी के अनुसार 230 जीपीएस, जियोलोकेटर या जीपीएस ट्रैकर पक्षियों को ट्रैक करने के लिए ऐसे नंबर का इस्तेमाल किया जाता है और जो  कबूतर पकड़ा गया है वे कोलम्बिडा परिवार का सदस्य हो सकता है। जो दक्षिणी कजाकिस्तान, उजबेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, ताजिकिस्तान, किर्गिस्तान, अफगानिस्तान, उत्तर-पूर्व ईरान और उत्तर-पश्चिम चीन में प्रजनन करता है और सर्दियों के समय यह उत्तर-पूर्व पाकिस्तान, जम्मू-कश्मीर और राजस्थान के कुछ हिस्सों में उड़कर आ जाते हैं।

राहुल गांधी ने PM मोदी को बताया डरपोक तो BJP नेताओं ने बताया 'मंदबुद्धि'

पहले भी सामा पर से आ चुकी है ये चीजे
जो कबूतर पकड़ा गया है उसके पैरों पर टैग लगे हुए हैं, जिस पर 15 और 32 अंक लिखा हुआ है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान इस प्रकार की नापाक हरकतें करने की कोशिश करता रहता है, ऐसे में माना जा रहा है कि ये कबूतर सीमा पर से भेजे हो सकते हैं। इससे पहले भी सीमा से कभी पक्षी, कभी गुब्बारे भारतीय सीमा में भेज जाता रहा है, लेकिन सीमा पर तैनात जवानों की मुस्तैदी के चलते उन्हे हर बार मुंह की खानी पड़ती है, फिर भी पाकिस्तान हरकते करता रहता है।

उत्तराखंडः चमोली त्रासदी पर बोले CM रावत- हालात को लेकर सावधान रहने की जरूरत

ईरान का पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक
बता दें कि दुनिया भर में आतंक फैलाने वाले पाकिस्तान पर इस बार ईरान ने बड़ी कार्रवाई की है। भारत से बार-बार मार खाने वाला पाकिस्तान इस बार ईरान के हत्थे चढ़ गया है। ईरान ने पाकिस्तान में घुसकर उसके आतंकियों को मौत के घाट उतारा है, ईरान द्वारा पाकिस्तान पर की गई यह सर्जिकल स्ट्राइक की दुनिया भर में चर्चा है। जानकारी के मुताबिक ईरान के रैवोल्यूशनरी गार्ड्स ने खुफिया जानकारी के आधार पर पाकिस्तान के काफी अंदर जाकर ऑप्रेशन को अंजाम दिया है। इस सर्जिकल स्ट्राइक के तहत ईरान ने पाकिस्तान के कब्जे से अपने 2 सैनिकों को भी छुड़ा लिया है। 

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.