Saturday, Feb 22, 2020
budget 2019 ngo entry in stock market social stock exchange nirmala sitharaman happy

बजट 2019 : #NGO की होगी शेयर बाजार में एंट्री, बनेगा सोशल स्टॉक एक्सचेंज

  • Updated on 7/5/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट में समाज कल्याण के क्षेत्र के लिए काम करने वाले स्वयं सेवी संगठनों (एनजीओ) के लिए एक खास कदम उठाया गया है। अब एनजीओ पैसा जुटाने के लिए शेयर बाजार का भी सहारा ले सकेंगे। 

चिदंबरम ने मोदी सरकार के बजट 2019 की गिनाई खामियां

अब निजी कंपनी की तरह काम करने वाले एनजीओ शेयर बाजार में खुद को लिस्ट करा सकेंगे। साथ ही शेयर बाजार से पूंजी भी जुटा सकेंगे। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) के नियमों के अंतर्गत सोशल स्टॉक एक्सचेंज स्थापित करने की घोषणा की है। 

सीतारमण ने बजट में रेलवे को क्या दिया, एक नजर खास बिंदुओं पर

इस तरह का कदम विदेशों में कई जगह कारगर रहा है। सामाजिक कल्याण के मकसद के लिए वर्क कर रहे स्वयं सेवी संगठन को वित्तीय तौर पर भी मजबूती मिल सकेगा। 

मायावती के साथ-साथ अखिलेश को भी नहीं रास आया मोदी सरकार का बजट

अपने बजट में इस योजना की घोषणा करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा, 'यह समावेशी विकास से जुड़े सामाजिक कल्याण के मकसद को पूरा करने का वक्त है। मैं इलेक्ट्रॉनिक फंडरेजिंग प्लेटफॉर्म बनाने की योजना को प्रस्तावित करती हूं, यह एक सोशल स्टॉक एक्सचेंज होगा, जो समाज उत्थान के लिए वर्क कर रहे सामाजिक और स्वयंसेवी संगठनों को सूचीबद्ध और पूंजी जुटाने में सहायता करेगा।'

बजट में होम लोन के ब्याज पर टैक्ट कटौती, मिलेगा प्रोपर्टी बाजार को बूस्ट

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.