budget 2019 women can get huge discounts they may be announced

बजट 2019 : महिलाओं को मिल सकती है भारी छूट, हो सकते है ये ऐलान

  • Updated on 7/4/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण महिलाओं के लिए खास ऐलान कर सकती है। वित्त मंत्री न सिर्फ महिलाओं के हाथ में अतिरिक्त टैक्स राहत के रास्ते बढ़ा सकती हैं। बल्कि सुकन्या समृद्धि योजना में भी अतिरिक्त निवेश के प्रावधान कर सकती हैं। 

देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री होने के नाते निर्मला सीतारमण से देश की महिलाओं की उम्मीदें बढ़ गई हैं। ऐसे में देश में 5 जुलाई को पेश होने वाले बजट में उनका फोकस महिलाओं को आर्थिक तौर पर और मजबूत करने की दिशा में हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक, बजट में कामकाजी महिलाओं के लिए वित्त मंत्री सौगात लेकर आ सकती हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से बच्चों की परवरिश पर आने वाले खर्च पर टैक्स छूट का प्रावधान संभव है। साथ ही शिशु पालन घरों पर होने वाले खर्च में भी टैक्स छूट का ऐलान कर कर सकती है। ये छूट प्रति महीने सात से 10 हजार रुपए के बीच रखी जाने कि संभावना है। इसके अलावा सरकार महिलाओं को एजुकेशन लोन पर लगने वाली ब्याज दरों में भी छूट का ऐलान कर सकती है। साथ ही महिलाओं जमा पर मिलने वाले ब्याज पर लगने वाले टैक्स से भी राहत दी जा सकती है।

देश में रोजगार और कंपनियों में उत्पादन करना देश भर में एक बड़ी चुनौती है। ऐसे में माना जा रहा है कि सरकार मुद्रा स्कीम की तर्ज पर महिलाओं के लिए खास तौर पर अलग स्कीम का ऐलान कर सकती है। साथ ही महिलाओं को काम देने वाली कंपनियों को भी टैक्स में राहत दी जा सकती है। ताकि कंपनियां बढ़ चढ़कर महिलाओं को रोजगार देने की दिशा में कदम उठाएं।

सरकार सुकन्या समृद्धि योजना के तहत मिलने वाली राहत को भी बढ़ाने का ऐलान किया जा सकता है। अभी इसमें 1.5 लाख रुपए की टैक्स छूट मिलती है सरकार इसमें 50 हजार रुपए टैक्स छूट का प्रावधान और कर सकती है। साथ ही सरकार वृद्धा अवस्था पेंशन और विधवा पेंशन की धन राशि को बढ़ाने का भी ऐलान कर सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.