Saturday, Mar 06, 2021
-->
budget-2021-challenge-from-china-may-be-huge-increase-in-defense-budget-prsgnt

Budget 2021: भारत-चीन के बीच बढ़े तनाव को देखते हुए इस बार रक्षा बजट में हो सकता है भारी इजाफा!

  • Updated on 1/27/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत अपने पडोसी देश पाकिस्तान और उसके दोस्त चीन की तरफ से मिल रही चुनौतियों का सामना कर रहा है। इन हालातों को देखते हुए भारतीय सेना, सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण और साजो-सामान की खरीद के लिए कई योजनाओं को तैयार करना है।

इन योजनाओं को लागू करने के लिए भी जानकार यह मान कर चल रहे हैं कि यह तभी संभव हो सकेगा जब रक्षा बजट में भारी बढ़त हो। बताय जा रहा है कि 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2021-22 का बजट पेश करेंगी।

Republic Day: बंगाल BJP अध्यक्ष दिलीप घोष ने फहराया उल्टा तिरंगा, बाद में दी सफाई

पिछले साल हुई थी इतनी बढ़त 
पिछले साल की बात करें तो केंद्र सरकार ने रक्षा बजट 6 फीसदी बढ़ाया गया था। इस हिसाब से कुल बजट का करीब 15 फीसदी हिस्सा पिछले साल इस क्षेत्र को मिला था। कुछ रिपोर्ट्स की माने तो भारतीय सेना की जरूरतों को देखते हुए सरकार अब आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण पर खासा जोर दे रही है, इसलिए भी रक्षा बजट बढ़ाया जा सकता है। 

दीप सिद्धू के साथ नाम जुड़ने के बाद सनी देओल ने दी सफाई, बोले- नहीं उससे कोई संबंध

आधुनिकीकरण प्लान 
जानकारों की माने तो सेना के लिए अगले पांच साल के लिए मॉडर्नाइजेशन का योजना लागू करनी होगी और इसके लिए केंद्र सरकार आधुनिक हथ‍ियारों और अन्य साजो-सामान के लिए सरकार से बजट बढ़ाने की मांग करती रही है। खासकर आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत स्वदेशी स्तर पर रिसर्च, विकास और खरीद को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके अलावा आने वाले दो सालों में बड़े पैमाने पर सेना के लिए कई हथियार और दूसरे साजो-सामान खरीदने होंगे। 

Budget 2021: बजट में गोल्ड पर GST और इंपोर्ट ड्यूटी में की जाए कटौती, सराफा उद्योग ने भेजे सुझाव

एक्स्ट्रा फंड की हो रही मांग 
रक्षा मंत्रालय ने इस साल वित्त मंत्रालय से अतिरिक्त फंड की मांग की है। कई आधुनिकीकरण प्रोजेक्ट को तत्काल लागू करने के लिए सशस्त्र बलों को मजबूत बनाया जा रहा है और इसके लिए रक्षा उत्पादन में देश को आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश हो रही है। ज्ञात है कि चीन लगातार अपनी हरकतों के कारण भारत को कार्यवाई करने के लिए मजबूर कर रहा है। पिछले साल के जून से लेकर हाल के दिनों में बॉर्डर पर काफी सरगर्मी बढ़ी है।

पढ़ें अन्य बड़ी खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.