Friday, Feb 26, 2021
-->
budget 2021 expect relief in these sectors from nirmala sitharaman pragnt

Budget 2021: जनता को 1 फरवरी का इंतजार, निर्मला सीतारमण से इन सेक्टरों में राहत की उम्मीद

  • Updated on 1/27/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) वित्त वर्ष 2021-22 का बजट पेश करने वाली हैं। हर साल की तरह इस साल भी जनता सरकार से आस लगाए बैठी हुई है। साल 2020 में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण तंगी झेल रहे देशवासियों को इस साल बजट (Budget 2021) से कुछ राहत की उम्मीद है। आइए जानते हैं कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बजट में जनता को किस- किस सेक्टर में राहत दे सकती हैं।

Budget 2021: कस्टम ड्यूटी में मिल सकती है भारी छूट, जानिए क्या होगा सस्ता

पर्सनल टैक्स
आम आदमी इस बार भी सरकार से आस लगाए बैठा है कि सरकार टैक्स में छूट दे सकती है। जब आम आदमी से पूछा गया कि वो टैक्स में किस तरह की छूट चाहता है तो जनता का कहना है कि टैक्स छूट की सीमा को 2.5 लाख रुपए से बढ़ाकर 3.5 से अधिक 5 लाख तक कर देना चाहिए। होस्टबुक्स लिमिटेड के फाउंडर एवं चेयरमैन कपिल राणा ने अपनी राय देते हुए कहा कि सरकार को मौजूदा टैक्स स्लैब में भी बदलाव करना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि 10 लाख रुपए तक की आय वाले लोगों को 10 फीसदी, 20 लाख वाले लोगों के लिए 20 फीसदी टैक्स कर देना चाहिए।

बजट 2021 में Middle Class लोगों को सरकार से उम्मीद, विशेषज्ञों का है ये कहना

निवेश बढ़ाने के उपाय
कोरोना महामारी के कारण देश की आर्थिक स्थिति को काफी नुकसान पहुंचा है। ऐसे में सरकार इस साल बजट के दौरान प्रॉपर्टी या इक्विटीज की बिक्री पर कैपिटल टैक्स गेन को बढ़ा सकती है लेकिन इसके साथ ही माना जा रहा कि जनता को इसमें थोड़ी राहत भी देते हुए कुछ ढील भी दे सकती है। जिससे जनता को निवेश में भी प्रोत्साहन मिलेगा। जब इस बारे में राणा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि लॉन्ग टर्म कैपिटल एसेट्स का होल्डिंग पीरियड 36 महीने से घटाकर 24 या 12 महीने तक कर देना चाहिए। 

Budget 2021: भारत-चीन के बीच बढ़े तनाव को देखते हुए इस बार रक्षा बजट में हो सकता है भारी इजाफा!

इम्पोर्ट ड्यूटीज
विशेषज्ञों की मानें तो सरकार इस साल बजट पेश करने के दौरान इम्पोर्ट ड्यूटी को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती है। एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो सरकार इस साल कम से कम 50 सामानों पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का प्लान कर रही है। उन सामानों में स्मार्टफोन, इलेक्टॉनिक्स कंपोनेंट्स और अप्लायंसेज शामिल हो सकते हैं। 

आगामी बजट में निर्माण- आवास के लिए बन सकता है बूस्टर, विकास और नौकरियों को मिलेगा बढ़ावा

बजट के लिए बनाया गया एक ऐप
इस बार बजट 2021 के लिए मोबाइल ऐप के माध्यम से आमजन बजट को सीधे मोबाइल पर देख सकेंगे। साथ ही बजट से जुड़े सभी अपडेट्स भी देख सकेंगे। इस ऐप में 14 केंद्रीय बजट दस्तावेज भी रहेंगे। जिसमें वार्षिक वित्तीय विवरण,अनुदान की मांग आदि भी उपलब्ध रहेंगे। इस मोबाइल ऐप में डाउनलोड, प्रिंट, सर्च, जूम इन और आउट, स्क्रॉलिंग आदि लिंक भी लोगों को देखने को मिलेंगे। मालूम हो कि यह ऐप एनआईसी ने तैयार किया है। मोबाइल ऐप में हिंदी और अंग्रेजी की सुविधा भी मिलेगी। वहीं वित्त मंत्री के बजट भाषण के बाद सारे दस्तावेज भी देखे जा सकते हैं।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.