Wednesday, May 12, 2021
-->
budget 2021 government considering abolition of raw material duty on steel products pragnt

Budget 2021: स्टील उत्पादों पर कच्चे माल से शुल्क समाप्त करने पर विचार कर रही सरकार

  • Updated on 1/28/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी को संसद (Parliament) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अगुवाई वाली एनडीए सरकार का आठवां बजट (Budget 2021) पेश करेंगी। इस बार केंद्र सरकार कुछ इस्पात उत्पादों पर उल्टा शुल्क ढांचा यानी कच्चे माल पर अधिक दर से कराधान और तैयार सामान पर कम दर से कर लगाए जाने के मसले का समधान कर सकती है। बता दें कि कोरोना महामारी के कारण लागू लॉकडाउन के बाद पेश होने वाला ये आम बजट काफी खास होने वाला है।

Budget 2021: जनता को 1 फरवरी का इंतजार, निर्मला सीतारमण से इन सेक्टरों में राहत की उम्मीद

कच्चे माल को लेकर फैसला ले सकती है सरकार
सूत्रों ने कहा कि सरकार स्टेनलेस स्टील से बने चादर समेत अन्य फ्लैट उत्पादों के विनिर्माण में लगने वाले कच्चे माल पर सीमा शुल्क समाप्त करने पर विचार कर सकती है। फिलहाल स्टेनलेस स्टील के 'फ्लैट' उत्पादों में उपयोग होने वाले प्रमुख कच्चा माल...फेरो निकेल और एस एस स्क्रैप...पर आयात शुल्क मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) वाले देशों से आने वाले तैयार उत्पादों की तुलना में अधिक है।

बजट 2021 में Middle Class लोगों को सरकार से उम्मीद, विशेषज्ञों का है ये कहना

उद्योग पर पड़ रहा है प्रतिकूल प्रभाव 
सूत्रों ने कहा कि इससे घरेलू स्टेनलेस स्टील उद्योग पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। फेरो निकेल और एसएस स्क्रैप जैसे कच्चे माल भारत में भी पर्याप्त मात्रा और अच्छी गुणवत्ता में उपलब्ध नहीं है। इन कच्चे माल पर करीब 15 प्रतिशत शुल्क लगता है। उल्टा शुल्क ढांचे का घरेलू उद्योगों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। क्योंकि एक तरफ उन्हें शुल्क के रूप में कच्चे माल के लिये उच्च मूल्य देना होता है जबकि तैयार उत्पाद पर शुल्क कम है और फलत: लागत कम है। भारत ने कई देशों के साथ मुक्त व्यापार समझौता किया किया। इन देशों में जापान, दक्षिण कोरिया और सिंगापुर शामिल हैं। इसके अलावा कई अन्य देशों के साथ बातचीत जारी है।

Budget 2021: इस सेक्शन से है बजट में सैलरी वालों को उम्मीद, मिल सकता है उन्हें बड़ा तोहफा!

बजट के लिए बनाया गया एक ऐप
इस बार बजट 2021 के लिए मोबाइल ऐप के माध्यम से आमजन बजट को सीधे मोबाइल पर देख सकेंगे। साथ ही बजट से जुड़े सभी अपडेट्स भी देख सकेंगे। इस ऐप में 14 केंद्रीय बजट दस्तावेज भी रहेंगे। जिसमें वार्षिक वित्तीय विवरण,अनुदान की मांग आदि भी उपलब्ध रहेंगे। इस मोबाइल ऐप में डाउनलोड, प्रिंट, सर्च, जूम इन और आउट, स्क्रॉलिंग आदि लिंक भी लोगों को देखने को मिलेंगे। मालूम हो कि यह ऐप एनआईसी ने तैयार किया है। मोबाइल ऐप में हिंदी और अंग्रेजी की सुविधा भी मिलेगी। वहीं वित्त मंत्री के बजट भाषण के बाद सारे दस्तावेज भी देखे जा सकते हैं।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.