Saturday, Jun 25, 2022
-->
budget-2021-know-which-6-pillars-rests-on-the-budget-of-2021-22-prshnt

Budget 2021: जानें किन 6 स्तंभों पर टिका है 2021-22 का बजट

  • Updated on 2/1/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज लोकसभा में देश का आम बजट (Union Budget 2021) पेश कर रही हैं। इस दौरान उन्होंने बजट के 6 स्तंभों के बारे में बताया। उन्होंने कहा 2021-22 का बजट 6 स्तंभों पर टिका है। जिसमें पहला स्तंभ स्वास्थ्य और कल्याण और वहीं दूसरा भौतिक और वित्तीय पूंजी और अवसंरचना, तीसरा अकांक्षी भारत के लिए समावेशी विकास, मानव पूंजी में नवजीवन का संचार करना, 5वां-नवाचार और अनुसंधान और विकास, 6वां स्तंभ-न्यूनतम सरकार और अधिकतम शासन है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- ये बजट 'आपदा में है अवसर' की तरह

इन योजनाओं का किया गया ऐलान
वहीं सीतारमण ने बजट में ट्रो, सिटी बस बस सेवा को बढ़ाने पर फोकस किया है और इसमें 18 हजार करोड़ रुपये की लागत लगाने की घोषणा की। वहीं 1.10 लाख करोड़ रुपये का बजट रेलवे को दिया। तमिलनाडु में नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट (1.03 लाख करोड़) का ऐलान किया, कहा इसी में इकॉनोमिक कॉरिडोर बनाए जाएंगे। केरल में 1100 किलोमीटर लंबी नेशनल हाईवे बनाए जाएंगे। इस पर 65 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

वहीं मुंबई-कन्याकुमारी इकॉनोमिक कॉरोडिर का ऐलान किया। पश्चिम बंगाल में भी कोलकाता-सिलीगुड़ी के लिए भी नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट का ऐलान किया, वित्त मंत्री ने का असम में अगले तीन साल में हाइवे और इकॉनोमिक कॉरिडोर का ऐलान किया है, रेलवे डेडिकेटेड फ्रंट कॉरिडोर, NHAI के टोल रोड, एयरपोर्ट जैसे संसाधनों को असेट मोनेटाइजेशन मैनेजमेंट के दायरे में लाया जाएगा।

बजट 2021: आम बजट में उत्तर प्रदेश को मिल सकती हैं कई सौगातें, जानें सबकुछ

भारत की वैक्सीन से 100 देशों को होगा फायदा
वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि, देश में 7 टेक्स्टाइल पार्क बनाए जाने का ऐलान, ये पार्क तीन साल में किए जाएंगे। पीएम आत्मनिर्भर स्वास्थ्य सेवा शुरू होगी, पुरानी कारों को स्क्रैप किया जाएगा। प्रदूषण कंट्रोल के लिए कदम उठाएंगे। 13 सेक्टर के लिए PLI स्किम जल्द आएगी, वॉलेंटरी स्क्रैप पॉलिसी लॉन्च शहरी स्वच्छ भारत मिशन 2.0 पर एक लाख 41 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। अगले पांच साल में दो हजार करोड़ रुपए क्लीन एयर पर खर्च होंगे। वहीं किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य है, उन्होंने बताया भारत की वैक्सीन से 100 देशों को फायदा होगा और कोरोना वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये का ऐलान किया।

हेल्थ सेक्टर के बजट में काफी इजाफा होगा, वित्त मंत्री ने कहा, ये बजट आपदा में अवसर की तरह है। हेल्थ सेक्टर के लिए आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना लॉन्च होगी। मुश्किल वक्त में ग्लोबल इकॉनोमी है। कोरोना काल में पांच मिनी बजट आए। कोरोना काल में सरकार 27.1 लाख करोड़ का आत्मनिर्भर भारत पैकेज लाई है।

Budget 2021: बजट से पहले राहुल की केंद्र से मांग- हेल्थकेयर और रक्षा खर्च में करें इजाफा

13% अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत
वित्त मंत्री ने कहा, आत्मनिर्भर भारत में खास तीन योजनाएं है, बजट में आत्मनिर्भर भारत का विजन सबको शिक्षा देने की योजना है। सरकार का आर्थिक पैकेज GDP का 13% अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत। वहीं वित्त मंत्री ने ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया की जीत का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा आर्थिक मंदी के बारे में सोचा नहीं था 2021 में कई कदम उठाएंगे। उन्होंने कहा इस बार27 लाख करोड़ लोगों को आर्थिक पैकेज दिया है।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.