Wednesday, Jan 26, 2022
-->
budget 2021 nawab malik asked is this the country budget or bjp manifesto pragnt

बजट 2021 से खफा विपक्ष, नवाब मलिक ने पूछा- ये देश का बजट है या BJP का घोषणा पत्र

  • Updated on 2/2/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने सोमवार को संसद में देश का आम बजट (Union Budget 2021) पेश किया। बजट पेश होने के बाद देश के विभिन्न विपक्षी दलों के नेताओं ने अपनी-अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की। इसी क्रम में महाराष्ट्र (Maharashtra) के मंत्री और एनसीपी प्रमुख नवाब मलिक (Nawab Malik) ने बजट को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए इसे भाजपा (BJP) का घोषणापत्र करार कर दिया है।

बजट 2021: बाजार हुए खुश, लेकिन कृषि कानून से अटका मामला

NCP ने बजट को बताया दुर्भाग्यपूर्ण
नवाब मलिक ने कहा, 'कल जब बजट पेश हुआ तो लोगों के मन में सवाल खड़ा हुआ कि ये देश का बजट है या भाजपा का घोषणा पत्र।​ जिन राज्यों में चुनाव है वहां योजनाओं का ऐलान किया गया। भाजपा की राजनीति चुनावी राजनीति है, सरकार का उपयोग चुनाव के लिए किया जाता है। इससे दुर्भाग्यपूर्ण कुछ नहीं हो सकता।'

वित्त मंत्री ने पेश किया ऐतिहासिक बजट, जानिए इस बार क्या- क्या हुआ पहली बार

बजट में चुनावी राज्यों के लिए खास सौगात
दरअसल, केंद्र सरकार के वर्ष 2021-22 के आम बजट में तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, असम, केरल जैसे देश के उन राज्यों के लिए राजमार्ग, एक्सप्रेस वे, गलियारे से लेकर टेक्सटाइल पार्क जैसी विशेष घोषणाएं की गई हैं जहां इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं। बजट में इन प्रदेशों के लिए केवल राजमार्ग आधारभूत ढांचा क्षेत्र में 2.27 लाख करोड़ रुपए की परियोजनाओं का प्रस्ताव किया गया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश आम बजट में तमिलनाडु में 1.03 लाख करोड़ रुपए के निवेश से 3,500 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने का प्रस्ताव किया गया है। 

बीमा अधिनियम में संशोधन का प्रस्ताव, 74% होगी बीमा क्षेत्र में FDI सीमा

बंगाल में नई सड़कें बनाने का ऐलान
इसमें मदुरई-कोल्लम गलियारा और चित्तूर-थाच्चूर गलियारा शामिल है। इनका निर्माण कार्य अगले वर्ष शुरू होगा। केरल में 65,000 करोड़ रुपए के निवेश से 1,100 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण किया जाएगा जिसमें 600 किलोमीटर लंबा बुम्बई से केरल में कन्याकुमारी तक का गलियारा शामिल है। वहीं, पश्चिम बंगाल में 25,000 करोड़ रुपए लागत का 675 किलोमीटर का राजमार्ग निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा, जिसमें मौजूदा कोलकाता-सिलिगुड़ी सड़क का सुधार कार्य शामिल है।

Budget 2021: मिडिल क्लास पर बढ़ा बोझ, आत्मनिर्भरता पर जोर

असम में 19,000 करोड़ रुपए लागत
सीतारमण ने कहा कि असम में 19,000 करोड़ रुपए लागत का राष्ट्रीय राजमार्ग कार्य इस समय जारी है। राज्य में अगले तीन वर्षों में 34,000 करोड़ रुपए लागत के 1,300 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण कार्य किया जाएगा। तमिलनाडु को बजट में एक्सप्रेस वे और गलियारा निर्माण परियोजनाओं से जुड़े प्रस्तावों में भी तवज्जो दी गई है। इसके तहत बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेस-वे के 278 किलोमीटर का कार्य मौजूदा वित्त वर्ष में शुरू हो जाएगा। वहीं चेन्नई-सेलम गलियारा के 277 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य 2021-22 में आरंभ होगा। 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरे...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.