Wednesday, Nov 20, 2019
budget-of-the-kitchen-will-got-increased-onion-price-get-double-by-diwali

बिगड़ेगा रसोई का बजट, दीवाली तक दोगुनी हो जाएगी प्याज की कीमत

  • Updated on 10/18/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  महंगा प्याज एक बार फिर आपके खाने का जायका बिगाड़ सकता है। महाराष्ट्र की लासलगांव मंडी में थोक प्याज की कीमत पिछले कुछ दिनों में 50 प्रतिशत की वृद्धि हो गई है। व्यापारियों का दावा है कि राज्य में सूखे जैसे हालात के चलते इस साल प्याज की पैदावार कम रहेगी। लासलगांव एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी है।

लेह में बनेगी विश्व की सबसे ऊंची रेल लाइन, महज 20 घंटे में पूरा होगा 40 घंटे का सफर

दीवाली के मौके पर थोक मार्कीट बंद रहेगी जिससे प्याज की खुदरा कीमत बढ़कर 40 से 45 रुपए तक जा सकती है। देशभर में प्याज की कीमतें लासलगांव ए.पी.एम.सी. के हिसाब से तय होती हैं। पिछले शुक्रवार को प्याज की औसत थोक कीमत 12 रुपए प्रति किलो थी, जो सोमवार और मंगलवार को 50 प्रतिशत बढ़कर 18 रुपए प्रति किलो हो गई। फिलहाल बाजार में पहले का प्याज आ रहा है। इस पर किसानों को 40 प्रतिशत का स्टोरेज लॉस उठाना पड़ा है।

21 अक्टूबर को दूसरी बार लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे PM मोदी

अभी देश भर के ज्यादातर इलाकों में प्याज की खुदरा कीमतें 15 से 20 रुपए प्रति किलो के बीच चल रही हैं। व्यापारियों का दावा है कि लंबे समय तक बारिश नहीं होने और गर्मी बढऩे से प्याज की खरीफ पैदावार में काफी कमी आ सकती है। सिर्फ  एक पखवाड़े पहले तक व्यापारी कीमतों में मामूली बढ़ौतरी की उम्मीद कर रहे थे क्योंकि महाराष्ट्र में खरीफ  प्याज की फसल में तीन हफ्ते की देरी हो रही थी।

#MeToo: राज ठाकरे का बड़ा बयान, कहा- अहम मुद्दों से ध्यान भटकाने की कोशिश

हालांकि राज्य में इसका पिछला स्टॉक काफी ज्यादा है। प्याज का निर्यात करने वाले दानिश शाह ने बताया कि नवरात्र पर भी इस बार बारिश नहीं हुई। कुछ जगहों पर प्याज के पौधे मुरझा गए हैं। इससे साइज घट जाएगा और खरीफ  पैदावार में कमी आएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.