Sunday, Feb 28, 2021
-->
budget program started with halwa ceremony albsnt

हलवा सेरेमनी से बजट कार्यक्रम की शुरुआत,वित्त मंत्री समेत वरिष्ठ अधिकारी भी रहे मौजूद

  • Updated on 1/23/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आगामी 1 फरवरी को बजट पेश किये जाएंगे। जिसको लेकर वित्त मंत्रालय ने तैयारी शुरु कर दी है। इसी कड़ी में आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण,वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर समेत वित्त मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों ने हलवा सेरेमनी में हिस्सा लिया। इस अवसर पर वित्त मंत्री ने ‘यूनियन बजट मोबाइल ऐप’ की शुरुआत की।

मोदी के मंच से नाराज ममता ने दिखाया तेवर, भाषण देने से किया मना

उन्होंने कहा कि इस मोबाइल एप के माध्यम से आमजन बजट को सीधे मोबाइल एप से देख सकेंगे। साथ ही बजट से जुड़े सभी अपडेट्स भी देख सकेंगे। इस ऐप में 14 केंद्रीय बजट दस्तावेज भी रहेंगे। जिसमें वार्षिक वित्तीय विवरण,अनुदान की मांग आदि भी उपलब्ध रहेंगे। इस मोबाइल एप में  डाउनलोड, प्रिंट, सर्च, जूम इन और आउट, स्क्रॉलिंग आदि लिंक भी लोगों को देखने को मिलेंगे।

नेताजी की जयंती पर ममता बनर्जी ने की पदयात्रा, केंद्र से की अवकाश की मांग

मालूम हो कि यह ऐप एनआईसी ने तैयार किया है। मोबाइल ऐप में हिंदी और अंग्रेजी की सुविधा भी मिलेगी। वहीं वित्त मंत्री के बजट भाषण के बाद सारे दस्तावेज भी देखे जा सकते है। बता दें कि पहली बार बजट को लेकर कोई भी दस्तावेज नहीं छपाई की जा रही है। कोरोना काल में पेश होने वाले बजट को लेकर सरकार हर संभव तैयारी भी कर रही है। ताकि कोरोना के खिलाफ लड़ाई कहीं से भी कमजोर नहीं हो सकें। हालांकि सांसदों को इस बार छपाई वाले दस्तावेज की जगह डिजिटल तरीके से ही दी जाएगी। जबकि सभी सांसदों का कोरोना टेस्ट भी कराये जाएंगे। उधर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा है कि इस बार बजट के दो सत्र रहेंगे। पहले सत्र 29 जनवरी से लेकर 15 फरवरी तक दूसरे 8 मार्च से लेकर 8 अप्रैल तक आयोजित किये गए है। 

पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.