Monday, Jan 21, 2019

उत्तराखंड में बजट सत्र 11 फरवरी से देहरादून में ,12 दिवसीय सत्र पर कैबिनेट ने लगाई मुहर

  • Updated on 1/9/2019

देहरादून/ब्यूरो। उत्तराखंड सरकार ने केन्द्र सरकार की तर्ज इस बार फरवरी की शुरूआत में ही बजट सत्र कराने का फैसला लिया है। इस फैसले को कैबिनेट की मंजूरी मिल गयी है। विधानसभा सचिवालय के माध्यम से इसे राज्यपाल के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

बुधवार को राज्य कैबिनेट ने 11 फरवरी से 22 फरवरी तक बजट सत्र आहूत कराने का फैसला लिया। खास बात यह है कि इस बार बजट सत्र देहरादून विधानसभा में ही आहूत होगा। पिछली बार गैरसैंण में बजट पेश हुआ था। वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने बताया कि बजट सत्र की शुरूआत राज्यपाल के अभिभाषण से होगी।

ग्यारह फरवरी को वह सरकार के एक साल के कामकाज पर प्रकाश डालेंगे और आगामी वित्तीय वर्ष की प्रमुख योजनाओं का खुलासा करेंगे। इसके बाद पहले या दूसरे दिन बजट अभिभाषण होगा। उन्होंने बजट में कुल प्रस्तावित आय व्यय का ब्योरा तो नही दिया परंतु इतना जरूर इशारा किया कि पिछली बार की तुलना में इस बार बजट का आकार दस प्रतिशत बड़ा होगा। बजट सत्र आहूत करने की जानकारी देते हुए शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक ने बताया कि इस प्रस्ताव को विधानसभा को प्रेषित कर दिया जाएगा। उसके बाद मंजूरी के लिए यह राजभवन जाएगा।

गैरसैंण पर पीछे हटी सरकार

गैरसैंण में विधानसभा का सत्र आहूत कराने को लेकर भाजपा में मतभेद है। प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट चाहते हैं कि जब तक गैरसैंण में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध नहीं हो जाती तब तक वहां बजट सत्र कराना मुनासिब नहीं होगा। अजय भट्ट के पक्ष को कई कैबिनेट मंत्रियों ने समर्थन किया था। इस बयान से मुख्यमंत्री बेहद नाराज हुए। उन्होंने सार्वजनिक तौर पर कहा कि सत्र कहां होगा यह फैसला सरकार लेगी।

सीएम की ओर से नाराजगी जताने के बाद अजय भट्ट ने अपना बयान वापस ले लिया था। लेकिन वित्तीय वर्ष 2019-20 का बजट सत्र देहरादून में आयोजित कराने का निर्णय लेकर सरकार ने यह साबित किया है कि इस मामले में अजय भट्ट सही हैं। वैसे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत भी गैरसैंण में पूर्ण सुविधाएं विकसित करने के बाद ही वहां सत्र कराने के पैरोकार हैं। संसदीय कार्यमंत्री प्रकाश पंत का कहना है कि गैरसैंण से सरकार पीछे नहीं हटी है। सदन ने गैरसैंण में कम से कम एक बार आहूत कराने का संकल्प लिया था। इसे हर हाल में पूरा किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.