Saturday, Feb 22, 2020
bvihar news patna university vice president venkaiah naidu

उप-राष्ट्रपति बोले,Patna University को centre University का दर्जा देने को लेकर मंत्री से करेंगे बात

  • Updated on 8/4/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। उप-राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) ने रविवार को कहा कि वह केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री रमेश पोखरियाल (Ramesh Pokhriyal) से बात करके यह पता लगाएंगे कि पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने के लिए क्या कदम उठाए जा सकते हैं। नायडू ने कहा कि वह इस बारे में व्यक्तिगत तौर पर रुचि लेंगे।    
जम्मू-कश्मीर: महबूबा का मोदी पर तंज, बोली कहां गयी इंसानियत, कश्मीरियत और जम्हूरियत

नायडू ने रविवार को पटना विश्वविद्यालय पुस्तकालय के शताब्दी समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिलाने के लिए वह व्यक्तिगत तौर पर रुचि लेंगे और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल से बात करेंगे। उन्होंने कहा ‘‘संवैधानिक तौर पर उपराष्ट्रपति देश में दूसरा महत्वपूर्ण पद है...मैं मानव संसाधन विकास मंत्री से बात करूंगा और उनसे पता करूंगा कि क्या स्थिति है और क्या किया जा सकता है। पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय के दर्जे के लिए उचित कदम उठाए जाने में मैं व्यक्तिगत तौर पर रुचि लूंगा।’’

जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर के एक दुकान में हुआ बम धमाका, 15 ग्रेनेड भी बरामद

नायडू ने उक्त आश्वासन पटना विश्वविद्यालय पुस्तकालय के शताब्दी समारोह में मौजूद कुछ छात्रों द्वारा इसको लेकर मांग किए जाने पर दिया। इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में छात्रों की इस मांग पर उपराष्ट्रपति से कहा कि अब आप आए हुए हैं, यही निवेदन करते हैं कि एशिया में र्चिचत रहे पटना विश्वविद्यालय का जो स्तर था उसे बनाए रखने के लिए सभी को विचार करना चाहिए।      

नीतीश ने कहा कि पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिए जाने की उनकी मांग को पूर्व में खारिज कर दिया गया था। उन्होंने कहा, ‘‘हमारी मांग आगे भी जारी रहेगी। एक न एक दिन तो केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा जरूर मिलेगा।’’ कार्यक्रम में मौजूद छात्रों द्वारा पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिए जाने की मांग पर नीतीश कुमार (nitish kumar) ने कहा कि विश्वविद्यालय की स्थिति को बेहतर से बेहतर बनाने के लिए हमसे जितना बन पड़ रहा है हम कर रहे हैं।      
भारतीय सेना की LOC पर बड़ी कारवाई, पाक PM इमरान खान ने बुलाई NSC की बैठक

2017 में पटना विश्वविद्यालय प्रांगण में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (narendra modi) की उपस्थिति में मंच से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के उनसे इस विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिये जाने का आग्रह किये जाने पर मोदी ने कहा था कि केंद्रीय विश्वविद्यालय बीते हुए कल की बात है। उन्होंने कहा था,‘‘मैं उससे एक कदम आगे ले जाना चाहता हूं और पटना विश्वविद्यालय को यही निमंत्रण देने के लिए इसके कार्यक्रम में आया हूं। यूनिर्विसटी को उससे आगे ले जाना चाहता हूं।’’    

मोदी ने कहा था कि भारत सरकार की योजना देशभर की 10 प्राइवेट और 10 पब्लिक यूनिर्विसटी को विश्वस्तरीय बनाने की है। रविवार को पटना पहुंचे उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कंकड़बाग स्थित एक मल्टी स्पेश्लिटी कैंसर अस्पताल का उद्घाटन किया तथा पटना हाईस्कूल के शताब्दी कार्यक्रम को संबोधित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के अलावा राज्यपाल फागू चौहान, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी (Sushil kumar modi) सहित कई अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.