by-2025-the-goal-of-eliminating-tb-will-be-fulfilled

2025 तक टीबी को ज़ड से खतम करने का लक्ष्य पुरा करेगी साकार

  • Updated on 7/20/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त भारत (TB free India) के सपने को साकार करने के लिए केंद्र सरकार (Central Government) के चार मंत्रालय एकजुट हो गए हैं। इन चारों में स्वास्थ्य (Health), रक्षा (Defence) , रेल (Rail) और आयुष मंत्रालय (Ministry of AYUSH) शामिल हैं। मंत्रालयों के बीच एक एमओयू (MOU) पर भी हस्ताक्षर किया गया है।

चारों मंत्रालय मिलकर टीबी (TB) हारेगा देश जीतेगा अभियान चलाएंगे और संयुक्त रुप से मरीजों का उपचार भी करेंगे। यहां बता दें कि इन चारों मंत्रालयों के पास देशभर में कई अस्पताल और डिस्पेसरियों का नेटवर्क है। इनका इस्तेमाल करते हुए टीबी की रोकथाम की जाएगी।

सोनभद्र हिंसा के पीड़ितों से प्रियंका गांधी ने की मुलाकात, कुछ को प्रशासन ने रोका

पोलियो की तरह मिलेगी टीबी को मात
इनमें से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की बड़ी भूमिका होगी। पोलियो की तरह मिलेगी टीबी को मात: बताया गया है कि स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जिस तरह वर्ष 1994 में पोलियो को जड़ से खत्म करने के लिए सफलतापूर्वक अभियान चलाया था, उसी तर्ज पर टीबी उन्मूलन के लिए भी व्यापक तौर पर अभियान चलाया जाएगा। 

ड्रग्स की फैक्ट्री पकड़ी, 150 किलो हेरोईन बरामद

मंत्रालयों के पास संसाधन   
रेल मंत्रालय के पास के पास जहां 125 अस्पताल और 586 पॉलिक्लीनिक हैं। वहीं रक्षा मंत्रालय के पास 400 पॉलिक्लीनिक और आयुष मंत्रालय के पास 27 हजार डिस्पेंसरी के साथ 4 हजार अस्पतालों का बड़ा बेड़ा है। इन अस्पताल, पॉलिक्लीनिक और डिस्पेंसरियों के जरिए न केवल मरीजों का उपचार किया जाएगा बल्कि जागरुकता अभियान भी चलाया जाएगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.