Thursday, Mar 04, 2021
-->
by elections announced for four seats of four states voting on september 23

चार राज्यों के चार सीटों के लिए उपचुनाव का हुआ ऐलान, 23 सितंबर को होंगे मतदान

  • Updated on 8/26/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। चार राज्यों (4 States) के 4 विधानसभा सीटों (4 Assembly Seats) के लिए उपचुनाव (By Election) की घोषणा निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने रविवार (Sunday) को कर दी है। त्रिपुरा (Tripura), केरल (Kerala), छत्तीसगढ़ (Chattisgarh) और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के 4 सीटों पर 23 सितंबर को उपचुनाव होंगे। इन सीटों में त्रिपुरा की बाधारघाट (Badharghat) जो कि अनुसूचित जाति (Scheduled Caste) के लिए आरक्षित है, छत्तीसगढ़ की दंतेवाड़ा ये एक अनुसूचित जनजाति (Scheduled Tribe) के लिए आरक्षित है, केरल की पाला (Pala) और उत्तर प्रदेश के हमीरपुर (Hamirpur) सीट पर उपचुनाव कराए जाएंगे। 

जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए फ्रांस पहुंचे PM मोदी

धवार को जारी होगी उपचुनाव की वैधानिक घोषणा 

लेकिन इन 4 राज्यों के 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की वैधानिक घोषणा (Statutory Declaration) बुधवार को जारी होगी। इन उप चुनावों में उम्मीदवारों के नामांकन (Enrollment) भरने की आखिरी तारीख 4 सितंबर होगी। मतदान 23 सितंबर को होगा और मतगणना (Counting of votes) 27 सितंबर को होगी। 

बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप में जीत हासिल कर #pvsindhu ने रचा इतिहास

लागू होगी आदर्श आचार संहिता

इलेक्शन कमिशन के बयान के मुताबिक, इन चारों राज्यों में उपचुनाव वाले जिले या विधानसभा इलाके में जैसे ही वैधानिक अधिसूचना जारी होगी वैसे ही इन इलाकों में आदर्श आचार संहिता (Act 144) भी लागू हो जाएगी। चारों राज्यों में जनवरी को प्रकाशित मतदाता सूची में जो लोग मतदाता बने हैं वो उपचुनाव वाले विधानसभा क्षेत्र में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

अरुण जेटली का जम्मू-कश्मीर से व्यक्तिगत जुड़ाव था: जितेंद्र सिंह       

त्रिपुरा में BJP विधायक के निधन की वजह से खाली है सीट 

आपको बता दें कि त्रिपुरा की बाधारघाट सीट भाजपा (BJP) विधायक दिलीप सरकार (Dilip Sarkar) के निधन की वजह से खाली पड़ी है। तो वहीं इस विधानसभा क्षेत्र के पांच बार कांग्रेस विधायक रहे सरकार साल 2017 में सात और कांग्रेस विधायकों के साथ भाजपा में शामिल हो गए थे। लंबे समय तक बीमार रहने के बाद दिलीप सरकार का निधन इसी साल पहली अप्रैल में हो गया था। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.