Monday, Aug 15, 2022
-->
by-july-10-102-small-and-big-drains-will-be-cleaned

10 जुलाई तक 102 छोटे बड़े सभी ड्रेनों की हो जाएगी सफाई

  • Updated on 6/26/2022

नई दिल्ली,(टीम डिजिटल):दिल्ली से सटे नोएडा में सेक्टर और गांवों के सभी छोटे बड़े ड्रेन की सफाई का काम आगामी 10 जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा। पीजीएम राजीव त्यागी ने बताया कि जन स्वास्थ्य खण्ड-प्रथम के तहत 64 मैन ड्रेनों की सफाई के लिए ई-निविदाएं आमंत्रित की गई थी। जिसमें संविदाकारों का चयन कर उनको कार्य आवंटित कर दिया गया है। साथ ही जनस्वास्थ्य-द्वितीय के 38 ड्रेनों की सफाई का कार्य आवंटित कर दिया गया है। ऐसे में कुल 102 ड्रेन की सफाई का कार्य किया जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि ड्रेनों की सफाई में यदि किसी भी संविदाकारी द्वारा कोई भी लापरवाही की जाती है,तो संबंधित के विरुद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। इसके अतिरिक्त शेष मैन ड्रेनों की सफाई प्राधिकरण द्वारा विभागीय मशीनरी लगाकर करायी जा रही है। ड्रेनों में की जा रही सफाई के कार्यों पीजीएम राजीव त्यागी ने निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने सेक्टर-135 गौशाला का औचक निरीक्षण किया। निर्देशित किया कि यहां उत्सर्जित होने वाले गोबर के सदुपयोग  यहां गमलों का निर्माण किया जाए। इसके अतिरिक्त जनस्वास्थ्य-। एवं ।। के परियोजना अभियन्ता विजय कुमार रावल एवं आरके शर्मा, दोनों खंडों के प्रबंधक गौरव बंसल एवं एपी वर्मा एवं समस्त सफाई निरीक्षकों द्वारा प्रतिदिन निरीक्षण किया जायेगा व ड्रेन क्लीनिंग कार्य की प्रतिदिन समीक्षा की जायेगी। ड्रेनों से निकलने वाली सिल्ट/फ्लोटिंग मैटेरियल को सीधे हाईवा में डालकर प्राधिकरण के डंपिंग ग्राउंड में पहुंचाया जायेगा। ताकि नोएडा के निवासियों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े एवं बरसात के समय शहर में जल भराव की स्थिति उत्पन्न न हो सके। मैन ड्रेनों की सफाई पूर्ण होने पर इन्हीं सविंदाकारों से पूरे वर्ष मुख्य ड्रेनों से फ्लोटिंग मैटेरियल निकलवाने का कार्य किया जायेगा। सफाई के कार्यों की फोटाग्राफ जीपीएस से टैग की जा रही है। ताकि ऑनलाइन मॉनिटर किया जा सके।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.