Wednesday, Dec 08, 2021
-->
caa-protest-mumbai-protest-against-caa-like-shaheen-bagh-womens-protest-against-caa-nrc

CAA Protest: शाहीन बाग के तर्ज पर मुंबई में प्रदर्शन, सड़कों पर उतरी महिलाएं

  • Updated on 1/27/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के विरोध में देश कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन जारी है। इसी क्रम में अब दिल्ल के शाहीन बाग (Shaheen Bagh) की तरह ही महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (National Register of Citizens) को लेकर प्रदर्शन शुरू हो गया है।

सीएए और एनआरसी के विरोध में कल रात 10 बजे से ही नागपाडा इलाके में प्रदर्शनकारी विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। दिल्ली के शाहिन बाग की तरह ही इसमें भी महिलाएं शामिल हैं। 

बंगाल विधानसभा में CAA के खिलाफ पेश होगा प्रस्ताव, ममता को मिला कांग्रेस-लेफ्ट का समर्थन

सरकार के खिलाफ नारेबाजी
दरअसल लगभग एक महिने से दिल्ली समेत देश के कई क्षेत्रों में सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन जारी है। वहीं देखा जा रहा है कि अब शाहिन बाग की तर्ज पर सोशल मीडिया पर हैसटैग मुंबई बाग का इस्तेमाल करके लोग मुंबई के प्रदर्शन में आने की अपील कर रहे हैं।

मुंबई के नागपाडा में  सीएए और एनआर के खिलाफ हो रहे इस प्रदर्शन में लोग लगातार सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि जब तक सरकार सीएए और एनआरसी को लेकर कोई निर्णय नहीं ले लेती तब तक ये प्रदर्शन जारी रहेगा। 

Sharjeel Imam के Viral Video पर भड़की BJP, कहा- शाहीन बाग नहीं, तौहीन बाग है

तिरंगा, बैनर और पोस्टर के साथ प्रदर्शन
नागपाडा के इस विरोध प्रदर्शन में महिलाओं ने हाथों में तिरंगा, बैनर और पोस्टर लिया हुआ है और वे सड़क पर बैठी हैं। प्रदर्शन के दौरान मुंबई पुलिस के वहां पहुंची और कल दिल्ली पुलिस के दो डीसीपी और एडिशनल सीपी मौके पुर पहुंचे ताकि प्रदर्शनकारियों को समझाकर वहां से हटाया जा सके लेकिन पुलिस को कोई सफलता नहीं मिली। 

बता दें कि मुंबई के इस प्रदर्शन में हजारों लोगों की भीड़ मौजूद है। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि जब तक सरकार सीएए को वापस नहीं लेती हम ऐसे ही प्रदर्शन करते रहेंगे।

शाहीन बाग रोड खुलवाने के लिए सड़क पर उतरेंगे लोग, पुलिस को दिया अल्टीमेटम

कई दिग्गज और बड़ी हस्तियां शामने आए
दरअसल सीएए के विरोध में कई दिग्गज और बड़ी हस्तियां शामने आए है। अभिनेता नसीरुद्दीन शाह, गायक टीएम कृष्णा, फिल्म निर्माता मीरा नायक, लेखक अमिताव घोष, इतिहासकार रोमिला थापर समेत 300 से ज्यादा बड़ी हस्तियों ने सीएए और एनआरसी का विरोध करने वाले छात्रों और अन्य के साथ एकजुटता प्रकट की है।

इन सभी हस्तियों ने इंडियन कल्चर फोरम में 13 जनवरी को प्रकाशित हुए बयान में कहा कि सीएए और एनआरसी भारत के लिए खतरा है। 

CAA-NRC Protest: वृन्दावन में बरसों से रह रहे दो बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार

बड़ी हस्सतियों ने विरोध कर रहे सामूहिक विरोध को सलाम किया
इंडियन कल्चर फोरम में दिए गए बयान में कहा गया है कि हम सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले और बोलने वालों के साथ खड़े हैं, संविधान के बहुलवाद और विविध समाज के वादे के साथ भारतीय संविधान के सिद्धांतों को बनाए रखने के लिए उनके सामूहिक विरोध को सलाम करते हैं।

इसके अलावा बयान में जामिया मिल्लिया इस्लामिया और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय जैसे देश भर के विश्वविद्यालयों के छात्रों पर पुलिस की कार्रवाई की भी आलोचना की गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.