Friday, Jan 28, 2022
-->
candidates-will-also-be-able-to-enroll-online

ऑनलाइन नामांकन भी कर सकेंगे प्रत्याशी, निर्वाचन आयोग ने प्रत्याशियों को दिया ऑनलाइन आवेदन का विकल्प

  • Updated on 1/14/2022

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। विधानसभा चुनावों के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो गई। नामांकन 1 हफ्ते तक चलेगा। पहले दिन नामांकन के लिए कई पर्चे तो खरीदे गए। लेकिन किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन नहीं भरा है। वहीं निर्वाचन आयोग ने भी प्रत्याशियों की सहूलियत के लिए नामांकन भरने का ऑनलाइन विकल्प मुहैया करा दिया गया है। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने इस संबध में पत्र जारी कर जानकारी दी है। नामांकन भरने के अलावा जमानत राशि भी ऑनलाइन ही जमा की जा सकेगी। 

इस तरह होगा ऑनलाइन आवेदन 
संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रत्नेश सिंह के मुताबिक चुनाव लडऩे के इच्छुक प्रत्याशी ऑनलाइन नामांकन भरना चाहते हैं तो वह सुविधा डॉट ईसीआई डॉट जीओवी डॉट इन पर लॉगिन कर नामांकन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। नामांकन पत्र को भरने के बाद इसका प्रिंट-आउट संबधित रिटर्निंग अफसर को जमा कराना होगा। इसके अलावा शपथ पत्र भी ऑनलाइन भरने के बाद उसका भी प्रिंट-आऊट निकालकर रिटर्निंग अफसर को जमा कराना होगा। 

ऑनलाइन पेमेंट की भी रहेगी सुविधा
संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी का कहना है कि नामांकन भरने के बाद प्रत्याशियों को उपरोक्त वेबसाइट पर ही ऑनलाइन भुगतान का भी विकल्प मिलेगा। जहां वह जमानत राशि जमा करा सकते हैं। इसके अलावा ऑफलाइन तरीके से आवेदन व भुगतान का विकल्प खुला रहेगा। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.