Wednesday, Oct 05, 2022
-->
career conclave 2019 20 tyagraj stadium delhi

Career Conclave 2019-20: दूसरे दिन पहुंचे 10 हजार छात्र, तलाशे नौकरी के विकल्प

  • Updated on 10/23/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली सरकार (Delhi Government) के शिक्षा निदेशालय द्वारा त्यागराज स्टेडियम (Tyagraj Stadium) में आयोजित किए गए करियर कॉन्क्लेव 2019-20 (Career Conclave 2019-20) के दूसरे दिन मंगलवार को 10 हजार से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया। सुबह 8 बजे से करियर कॉन्क्लेव पहुंची छात्राओं ने अपने लिए उपयोगी कई शैक्षणिक कार्यक्रमों की जानकारी ली। 

दूसरी शिफ्ट में पहुंचे छात्रों ने अपने-अपने करियर की दुविधाओं को विभिन्न संस्थाओं के केंद्रों पर पहुंचकर दूर किया। छात्र स्नातक में क्या विषय लें, क्या कोर्स चुनें, किस स्ट्रीम में जाएं जैसी जानकारियों को लेने के साथ-साथ 12वीं के बाद नौकरी के विकल्पों की भी तलाश में दिखे। जिसके कारण दिल्ली पुलिस, दिल्ली मेट्रो, एयर फोर्स, बीएसएफ, सीआईएसएफ के स्टॉलों पर दोपहर बाद ज्यादा भीड़ देखी गई।

छात्रों ने जानी 12वीं के बाद की राह, दिल्ली सरकार ने आयोजित किया करियर कॉन्क्लेव 2019-20

छात्राओं के लिए करियर से लेकर नौकरी तक हैं कई आकर्षक विकल्प 
छात्राओं के लिए इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स ऑफ ट्रेड्स मुफ्त डिप्लोमा कोर्स दे रहा है। स्टॉल पर बैठी ललिता ने कहा कि यहां 10वीं पास छात्राएं दिल्ली में अपने घर के पास स्थित 21 आईटीआई संस्थानों में यह कोर्स कर सकती हैं। ब्यूटी एवं वेलनेस के स्टॉल पर बैठी प्रवीना ने बताया कि 1000 से ज्यादा लड़कियां आ चुकी हैं। लड़कियों को इस क्षेत्र में करियर विकल्प पसंद आ रहा है।

500 से अधिक छात्राओं ने जूलरी के कोर्सों के बारे में पूछा
इंडियन इस्टीट्यूट ऑफ जेम्स एंड जूलरी के काउंटर पर बैठी संजना ने बताया कि सुबह की शिफ्ट में 500 से अधिक छात्राओं ने जूलरी के कोर्सों के बारे में पूछा है। 4 माह से 48 माह तक के कोर्सों को करने के बाद इस क्षेत्र में एक निश्चित आय शुरू हो जाती है। वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर पर बैठे अजय ने बताया कि कपड़ों की डिजाइनिंग के लिए 400 से अधिक छात्रों ने स्टॉल पर विजिट किया है। 

पैरामेडिकल प्रोग्राम के लिए 22 अक्तूबर को होगी काउंसिलिंग

लड़कियों में डिजाइनिंग इंडस्ट्री में जाने का क्रेज
डिजाइनिंग इंडस्ट्री में लड़कियों ने आने का ज्यादा क्रेज दिखाया है। वहीं फुटवियर स्टॉल पर बैठे फैजान ने बताया कि फुटवियर डिजाइन के लिए कई लड़कियों ने सहमति दी है। करीब 700 छात्र-छात्राओं ने इसमें करियर के अवसरों के बारे में जानकारी ली है। इसकी खूबी ये है कि छात्राएं स्नातक करते हुए इस कंपनी में काम कर सकेंगी। इवन कारगो के स्टॉल पर बैठी करीना ने बताया कि सुबह 6 से दोपहर 11 बजे तक की शिफ्ट में छात्राओं को पार्ट टाइम नौकरी दी जा रही है जिसके बाद छात्राओं को दोपहर के स्कूलों में स्नातक करने की सहूलियत रहेगी। इसके लिए 10 हजार रुपए महीना तनख्वाह शुरू में मिलेगी।

दिल्ली पुलिस का क्रेज ज्यादा
करियर कॉन्लेव के पहले दिन की तरह ही मंगलवार को भी दिल्ली पुलिस के काउंटर पर छात्र-छात्राओं को जमावड़ा लगा रहा। दिल्ली पुलिस के काउंटर पर बैठे गौतम राय ने बताया कि सुबह से 9 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं ने स्टॉल पर आकर 12वीं के बाद दिल्ली पुलिस कैसे ज्वाइन करें की जानकारी ली है। सोमवार को भी करीब 10 हजार छात्रों ने स्टॉल पर विजिट किया था इसलिए लग रहा है कि इस मेले में दिल्ली पुलिस में छात्रों को जाने का कुछ ज्यादा ही क्रेज दिख रहा है।

UPSC मेन्स के सवालों पर 14 से ज्यादा दर्ज कराई गई आपत्तियां

दिल्ली मेट्रो में भी नौकरी के लिए पूछ रहे छात्र
डीएमआरसी के काउंटर पर बैठे प्रवीन ने बताया कि आज करीब एक हजार छात्र-छात्राओं ने दिल्ली मेट्रो ज्वाइन कैसे करें पूछा है। दिल्ली मेट्रो में स्नातक या आईटीआई डिप्लोमा के बाद नौैकरी मिलती है। जिसमें ड्राइवर, मेंटीनेंस असिस्टेंट, कस्टमर केयर और ट्रेन ऑपरेटर जैसे पोस्ट के लिए ज्यादा पूछतांछ की गई है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.