सावधान! Xiaomi और OnePlus से निकल रहा खतरनाक रेडिएशन

  • Updated on 2/11/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। स्मार्टफोन रोजमर्रा की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। हालांकि स्मार्टफोन से पैदा होने वाली रेडिएशन सेहत के लिए काफी हानिकारक है फिर भी लोग इस बात को नजरअंदाज करते हुए अधिकांश समय स्मार्टफोन का ही उपयोग करते रहते हैं।

हाल ही में एक ऐसी रिपोर्ट सामने आई है जो काफी हैरान कर देने वाली है। लोकप्रिय स्मार्टफोन्स पर आधारित एक रिसर्च में पता चला है कि शाओमी और वनप्लस के 2 स्मार्टफोन्स ज्यादा रेडिएशन्स छोड़ रहे हैं जिससे यूजर्स की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। 

इतनी होनी चाहिए SARवैल्यू 

अमरीका में स्मार्टफोन्स को लेकर निर्धारित की गई SAR (स्पैसिफिक अबसोर्पशन रेट) वैल्यू 1.6 वाट्स पर किलोग्राम है और इसी वैल्यू को ही भारत में भी सही माना जाता है, लेकिन फिर भी स्मार्टफोन निर्माता कम्पनियां इस नियम का उल्लंघन कर रही हैं। 

PunjabKesari

Samsung ने एक बार फिर घटाई Galaxy A9 की कीमत, जानिएं नई Price

शाओमी और वनप्लस के ये मॉडल शामिल
वर्ष 2017 में लॉन्च किया शाओमी का Mi A1 स्मार्टफोन ज्यादा रेडिएशन पैदा होने वाली लिस्ट में टॉप पर रहा है। वहीं दूसरे नम्बर पर OnePlus 5T स्मार्टफोन ज्यादा रेडिएशन छोड़ रहा है। आपको बता दें कि दोनों ही स्मार्टफोन्स को काफी मात्रा में भारत में खरीदा गया है और लोग इन्हें यूज कर रहे हैं। 

PunjabKesari

जारी की गई 16 स्मार्टफोन्स की लिस्ट
डाटाबेस कम्पनी Statista ने 16 स्मार्टफोन्स की लिस्ट जारी कर बताया है कि मार्कीट में मौजूद एप्पल, ब्लैकबेरी, गूगल, सैमसंग, रुत्र, मोटोरोला, वनप्लस, शाओमी और्र LG के स्मार्टफोन्स पर रिसर्च किया गया है जिनमें पता लगा है कि शाओमी Mi A1 और वनप्लस 5टी स्मार्टफोन्स ज्यादा रेडिएशन छोड़ रहे हैं जिससे यूजर को काफी नुक्सान पहुंच सकता है।

NOKIA 5.1 PLUS और नोकिया 6.1 की कीमतों में आई भारी गिरावट

इस तरह का हो सकता है नुक्सान
ऐसे कई अध्ययन हुए हैं जो दावा करते हैं कि सेलफोन रेडिएशन मानव के लिए काफी खतरनाक है और यह कैंसर को बढ़ावा देती है। यानी सैलफोन रेडिएशन से यूजर को सेहत से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में कम्पनियों को चाहिए कि वे अपने स्मार्टफोन की रेडिएशन रेटिंग को निर्धारित की गई स्क्र वैल्यू के अंदर ही रखें ताकि यूजर की सेहत से कोई खिलवाड़ न हो।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.