Wednesday, Mar 20, 2019

CBSE : आज से शुरू हुई 10वीं की परीक्षा, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

  • Updated on 2/21/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं बोर्ड परीक्षाएं 21 फरवरी यानी कि आज से शुरू चुकी है। इस बार  सीबीएसई बोर्ड एग्जाम में 10वीं में कुल 18 लाख 27 हजार 472 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। वहीं इस बार 10वीं में 22 ट्रांसजेंडर और 12वीं में 6 ट्रांसजेडर अभ्यार्थी भी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। इन सभी छात्रों के लिए इस बार सीबीएसई देश ही नहीं विदेश में कई परीक्षा केंद्र बनाए हैं। आपको बता दें कि देश भर में 4974 परीक्षा केंद्र बनाए हैं साथ ही विदेश में 78 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

परीक्षा देने जा रहे हैं तो रखें इन बातों को ध्यान 

  • सबसे पहले घर से निकलते समय अपना एडमिट कार्ड ध्यान से रख लें क्योंकि अगर आप उसको भूल जाएंगे तो आपकों परीक्षा के गेट पर ही रोक सकते हैं।   
  • अपने एडमिट कार्ड को एक बार ध्यान से देख लें कि एडमिट कार्ड  पर स्कूल के प्रिंसिपल के साइन होने चाहिए नहीं तो आप परीक्षा नहीं दे पाएंगे।
  • परीक्षा हॉल में जाने से पहले अपने जेब चैक कर लें  क्योंकि परीक्षा स्थल पर किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल, ब्लूटूथ, पेजर आदि को परीक्षा हॉल में न ले जाएं।  
  • अपने स्कूल की स्कूल यूनिफॉर्म  पहनकर परीक्षा केंद्र पर पहुंचे।

बोर्ड सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि परीक्षा प्रश्न पत्र और मार्किंग स्कीम में बदलाव किए गए हैं। हर साल 10 फीसदी इंटरनल च्वाइसेस को बढ़ाकर हर विषय में अब 33 फीसदी कर दिया गया है। विषय से संबंधित प्रश्न के अगर कोई परीक्षार्थी क्रिएटिव आंसर देता है तो उसे भी नंबर दिए जाएंगे।

परीक्षा हॉल में पारदर्शी किट के अलावा और कुछ भी ले जाने की आज्ञा इस बार नहीं है उस पारदर्शी किट में अयर्थी पेन, पेंसिल, पटरी आदि ले जाने की ही अनुमति होगी। इस बार परीक्षा का रिजल्ट पिछले साल की अपेक्षा एक सप्ताह पहले जारी कर दिया जाएगा। 10वीं की परीक्षाएं 29 मार्च और 12वीं की 4 अप्रैल को समाप्त हो रही हैं। 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.