Tuesday, Jan 18, 2022
-->
cbse-12th-board-examination-date-will-announce-soon-kmbsnt

CBSE 12th Board Exam: 3 दिन बाद जारी होगा एग्जाम शेड्यूल और पैर्टन, जानें कैसी होगी परीक्षा

  • Updated on 5/28/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों से 26 मई तक मिले सुझावों के आधार पर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड मंगलवार तक बारहवीं बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल और पैटर्न जारी करेगा। केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा बोर्ड के दोनों प्रस्तावों में दूसरे प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है।

इसमें परीक्षा की अवधि डेढ़ घंटे से घटाकर 30 मिनट करने पर विचार किया जा रहा है। इस परीक्षा में छात्रों को वस्तुनिष्ठ यानी ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जा सकते हैं केवल 19 महत्वपूर्ण विषयों पर ही पेपर लिया जा सकता है। सूत्रों के अनुसार अधिकांश राज्य छोटे फॉर्मेट में शिक्षा परीक्षा कराने को तैयार हैं। केवल दिल्ली, महाराष्ट्र, गोवा और अंडमान व निकोबार ने परीक्षा कराने का सुझाव रखा है। 

अदालत सुशील कुमार के ‘मीडिया ट्रायल’ को रोकने संबंधी याचिका पर सुनवाई पर सहमत 

297 छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस को लिखा पत्र
वहीं दूसरी ओर 297 छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश जस्टिस एनवी रमना को पत्र लिखा है। जिसमें परीक्षा रद्द करने के साथ-साथ वैकल्पिक मूल्यांकन व्यवस्था करने का भी आग्रह किया है। ताकि कोरोना काल में सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित किया जा सकें और संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके। 

कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन पर मोदी सरकार तोड़े चुप्पी : शिवसेना 

15 जुलाई से 26 अगस्त के बीच हो सकती है परीक्षा
सीबीएसई द्वारा 15 जुलाई से 26 अगस्त तक कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित कराए जाने की उम्मीद है। बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। छात्रों का एक वर्ग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कक्षा 12वीं की ऑफलाइन परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहा है। सूत्रों के अनुसार, सीबीएसई ने 15 जुलाई से 26 अगस्त के बीच परीक्षा आयोजित करने और सितंबर में परिणाम घोषित करने का प्रस्ताव रखा है। हालांकि इसपर अंतिम फैसला 1 जून को होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.