Saturday, Apr 20, 2019

CBSE: 12वीं की परीक्षाएं कल से, आसान होंगे इस बार के एग्जाम

  • Updated on 3/30/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी और 10वीं बोर्ड परीक्षाएं 21 फरवरी से शुरू हो रही हैं। जिनकी तैयारियों पर बात करते हुए बोर्ड सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि इस बार सीबीएसई बोर्ड एग्जाम में 10वीं में कुल 18 लाख 27 हजार 472 अभ्यर्थी व 12वीं में 12 लाख 87 हजार 359 अभ्यर्थी परीक्षा में बैठने जा रहे हैं। इस साल 10वीं में 22 ट्रांसजेंडर और 12वीं में 6 ट्रांसजेडर अ यर्थी भी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। सीबीएसई ने लगभग 31 लाख 14 हजार छात्रों के लिए देश भर में 4974 परीक्षा केंद्र बनाए हैं साथ ही विदेश में 78 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

इस साल सभी परीक्षा केंद्रों पर सेंटर सुपरिंटेंडेंट और डिप्टी सुपरिंटेंडेंट, चीफ नोडल सुपरवाइजर व हेड एग्जामिनर समेत कुल 3 लाख लोगों को बाधा रहित परीक्षा के आयोजन के लिए जि मेदारी दी गई है। अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि देश भर के सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा के हर दिन प्रात: 10 बजे के बाद किसी भी अ यर्थी को प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सभी परीक्षा केंद्रों पर ऑब्जवर्स भी रखे गए हैं जोकि परीक्षा के दौरान होने वाली गतिविधियों की निगरानी करेंगे। इस बार सीबीएसई ने 21 कैटेगरी में सीडब्ल्यूएसएन को रखा है ऐसे अ यर्थी सुनने की मशीन, व्हील चेयर, बैशाखी इत्यादि हॉल सेंटर में ले जा सकेंगे। बोर्ड परीक्षा पर परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि इस साल परीक्षा केंद्र पर होने वाली किसी भी प्रकार की अनियमितता की 100 फीसदी जि मेदारी सेंटर सुपरिंटेडेंट की ही होगी। 

इंटरनलच्वाइस बढ़ी

बोर्ड सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि परीक्षा प्रश्न पत्र और मार्किंग स्क ीम में बदलाव किए गए हैं। हर साल 10 फीसदी इंटरनल च्वाइसेस को बढ़ाकर हर विषय में अब 33 फीसदी कर दिया गया है। विषय से संबंधित प्रश्न के अगर कोई परीक्षार्थी क्रिएटिव आंसर देता है तो उसे भी नंबर दिए जाएंगे। परीक्षा हॉल में पारदर्शी किट के अलावा और कुछ भी ले जाने की आज्ञा इस बार नहीं है उस पारदर्शी किट में अ यर्थी पेन, पेंसिल, पटरी आदि ले जाने की ही अनुमति होगी। इस बार परीक्षा का रिजल्ट पिछले साल की अपेक्षा एक सप्ताह पहले जारी कर दिया जाएगा। 10वीं की परीक्षाएं 29 मार्च और 12वीं की 4 अप्रैल को समाप्त हो रही हैं। 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.