Sunday, Oct 02, 2022
-->
cbse-announcement-of-10th-12th-compartment-exam-rules-read-full-details

CBSE ने की 10वीं-12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा नियमों की घोषणा, पढ़ें पूरी डिटेल

  • Updated on 8/3/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज ने सोमवार को 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा नीति की घोषणा की। जिसमें उन्होंने कहा कि ऐसे छात्र जो बोर्ड द्वारा वैकल्पिक मूल्यांकन नीति द्वारा जारी किए गए अंको से खुश नहीं है वह कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकते हैं।

उनके द्वारा दी गई इस परीक्षा को अंतिम परीक्षा माना जाएगा। कंपार्टमेंट परीक्षा में ऐसे छात्र भी बैठ सकते हैं जिनका रिजल्ट पास घोषित नहीं किया गया। साथ ही निजी पत्राचार विद्यार्थियों के साथ-साथ कंपार्टमेंट परीक्षा के दूसरे अवसर वाले छात्र भी परीक्षा दे सकेंगे। 

 सुप्रीम कोर्ट का आईटी अधिनियम की रद्द धारा 66A के तहत केस दर्ज किए जाने पर नोटिस

पास छात्रों को केवल एक विषय में प्रदर्शन सुधारने का अवसर
वहीं कंपार्टमेंट परीक्षा में 12वीं व दसवीं कक्षा के पास छात्रों को केवल एक विषय में अपना प्रदर्शन सुधारने का अवसर दिया जाएगा। इन सभी श्रेणी के छात्रों के लिए सीबीएसई 16 अगस्त से 15 सितंबर तक परीक्षाओं का आयोजन करने जा रही है। जल्द ही इस परीक्षा की डेट शीट जारी कर दी जाएगी।

कंपार्टमेंट परीक्षा केवल अंग्रेजी कोर, शारीरिक शिक्षा, बिजनेस स्टडीज, अकाउंटेंसी, रसायन विज्ञानॉ, राजनीतिक विज्ञान, जीव विज्ञान, अर्थशास्त्र, सोशियोलॉजी, इंफॉर्मेशन प्रैक्टिस, कंप्यूटर साइंस, गणित, हिंदी इलेक्टिव कोर, भूगोल साइकोलॉजि, गृह विज्ञान, भौतिक विज्ञान और इतिहास विषय के लिए ही आयोजित की जाएगी।

कुमार मंगलम बिड़ला ने की वोडाफोन आइडिया में अपनी हिस्सेदारी सरकार को सौंपने की पेशकश

कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए  स्कूल से संपर्क में बने रहें छात्र- सीबीएसई
ऐसे छात्र जिनकी कंपार्टमेंट आई है वह इस परीक्षा के लिए सर्वथा योग्य होंगे। छात्रों को कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए अपने स्कूल से संपर्क में बने रहने की सीबीएसई ने सलाह दी है। बोर्ड ने कहा है कि सीबीएसई देश और विदेश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर कोविड नियमों के साथ कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है। प्रत्येक परीक्षा केंद्र में बेहद कम संख्या में छात्रों का स्लॉट रखा जाएगा। 

comments

.
.
.
.
.