Tuesday, Oct 19, 2021
-->
CBSE Atal Space Challenge 2021 registration begins

सीबीएसई अटल स्पेस चैलेंज 2021 के पंजीकरण शुरू

  • Updated on 9/8/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने छठवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक नया चैलेंज अटल स्पेस 2021 लेकर आ रहा है। सीबीएसई बोर्ड के अकादमिक डायरेक्टर विश्वजीत साहा ने कहा कि 2021 में संपूर्ण मानव जाति ने अंतरिक्ष में शानदार उपलब्धियां देखी हैं। हम डिजिटल युग के चरम पर हैं। जिसमें अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और अन्वेषण एक प्रमुख फोकस क्षेत्र हैं। जो छात्रों को कल के नवप्रवर्तक और उद्यमी बनने के लिए कम उम्र से ही खोज रहा है।

यूजीसी नेट परीक्षा की करेक्शन विंडो हुई ओपन, 12 तक छात्र कर सकते हैं आवेदन में सुधार

4 से 10 अक्तूबर तक होगा अटल स्पेस चैलेंज 2021 का आयोजन
भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में अटल इनोवेशन मिशन, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान(इसरो) के साथ नीति आयोग और सीबीएसई मिलकर अटल स्पेस चैलेंज 2021 लांच कर रहे हैं। इस चैलेंज को वर्ल्ड स्पेस वीक 2021 के साथ मनाया जाएगा। जोकि 4 से 10 अक्तूबर तक प्रति वर्ष अंतराष्ट्रीय स्तर पर अंतरिक्ष विज्ञान और तकनीकि के क्षेत्र में मनाया जाता है। सीबीएसई ने छात्रों को कहा कि अटल स्पेस चैलेंज में कुछ टॉपिक हैं जिनपर अलग-अलग छात्रों की टीम को काम करना होगा।

ट्रेनों के सुरक्षित और सुविधाजनक संचालन में रनट्रेन हैशटैग साबित होगा मददगार

छठवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्र ले सकेंगे भाग
छात्र टॉपिक पर किसी एक समस्या को ढूंढक़र उसका समाधान बताएंगे। इस चैलेंज में भाग लेने के लिए एआईएम ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर छात्र रजिस्टर कर सकते हैं। स्कूलों को बोर्ड ने निर्देश दिए हैं कि स्कूल में अटल इनोवेशन मिशन के इंचार्ज के अंडर में 3-3 छात्रों की टीम बनाई जा सकेगी। चैलेंज के खत्म होने पर टॉप पर रहीं टीमों को सम्मानित किया जाएगा।

comments

.
.
.
.
.