Monday, Dec 06, 2021
-->
cbse board 10th 12th class results 2020 digilocker app kmbsnt

जल्द जारी होने वाला है CBSE Board का रिजल्ट, DigiLocker एप से ऐसे करें चेक

  • Updated on 7/11/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। 15 जुलाई तक सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षाओं का रिजल्ट जारी हो सकता है। रिजल्ट देखने के लिए बोर्ड द्वारा छात्रों को एसएमएस भेजा जा रहा है। छात्रों को भेजे जा रहे एसएमएस में DigiLocker एप डाउनलोड करने की सलाह दी जा रही है। छात्र इस एप के जरिए आसानी से अपना रिजल्ट देख सकेंगे। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार छात्रों को DigiLocker डाउनलोड करने के लिए एसएमएस द्वारा सीधा लिंक भेजा जा रहा है। इस लिंक के जरिए छात्र एप डाउनलोड कर सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में जिन छात्रों ने भी भाग  लिया होगा वो छात्र आसानी से इस एप में रिजल्ट घोषित होते ही अपनी मार्कशीट एक्सेस कर सकेंगे। 

DigiLocker

छात्रों को भेजे गए एसएमएस में है ये जानकारी
जिन लोगों को एप डाउनलोड करने में कोई परेशानी आ रही हो वो digilocker.gov.in पर जाकर सीधे ही अपना रिजल्ट देख सकते हैं। बोर्ड द्वारा छात्रों को भेजे गए एसएमएस में लिखा है कि सीबीएसई ने आपका digiLocker अकाउंट बनाया है। डिजिटल मार्कशीट और सर्टिफिकेट लेने के लिए https://getapp.digilocker.gov.in इस लिंक के जरिए DigiLocker एप डाउनलोड करें। इसमें लॉगइन करने के लिए सीबीएसई में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, OTP का उपयोग करें। सुरक्षित पिन के लिए रोलनंबर में अंकित 06 अंको का उपयोग करें। इस प्रकार से एमएमएस छात्रों को भेजा गया है।  

DigiLocker

इन 6 आसान स्पेटेप्स से DigiLocker के जरिए छात्र अपना रिजल्ट देख सकेंगे

  • https://getapp.digilocker.gov.in लिंक पर क्लिक करें
  • प्ले स्टोर से एप डाउनलोड करें
  • एप में लॉगइन करने के लिए CBSE में रजिस्टर मोबाइल नंबर का उपयोग करें।
  • इसके बाद आपके पास एक OTP आएगा। अपने अकाउंट में लॉगइन करने के लिए इस OTP का उपयोग करें।
  • अपने रोलनंबर के अंतिम 06 अंको को सिक्योरिटी पिन के तौर पर दर्ज करें। 
  • इसके बाद आप अपना रिजल्ट और ई-मार्कशीट DigiLocker में देख सकेंगे। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.