Thursday, Dec 09, 2021
-->
cbse-board-exam-2021-options-for-practical-exam-kmbsnt

2021 में होगी लिखित परीक्षा, प्रैक्टिकल एग्जाम नहीं हो पाया तो विकल्प तलाशेगा CBSE

  • Updated on 12/4/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कहा है कि 2021 में बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से न होकर लिखित परीक्षाएं होंगी और परीक्षा के संचालन के  लिए तारीखों पर विचार-विमर्श अभी चल रहा है। बोर्ड के अधिकारियों ने यह भी कहा कि अगर परीक्षा से पहले कक्षाओं में प्रयोगात्मक कार्यों के लिए छात्र उपस्थित नहीं हो पाए तो विकल्प तलाशे जाएंगे।

स्थिति सुधरते ही होगा परीक्षा की तारीखों का ऐलान
सीबीएसई के डायरेक्टर अकादमिक डॉ. जोसेफ इमैनुअल ने एक साक्षात्कार में कहा कि आगामी बोर्ड परीक्षाएं कोरोना नियमों के आधार पर छात्रों को परेशानी पहुंचाए बगैर लिखित मोड में ही आयोजित की जाएंगी। जैसे ही कोरोना के कारण बनी परिस्थिति में थोड़ा सुधार आता है, सीबीएसई 2021 बोर्ड परीक्षाओं की तिथि को घोषित कर देगा।

CBSE छात्रों की एग्जाम फीस माफ करने संबंधी याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने किया खारिज

प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए तलाशेंगे विकल्प
कई स्कूलों में फिलहाल प्रयोगात्मक कार्य नहीं हो पाए हैं, ऐसे में प्रैक्टिकल के अंक कैसे दिए जाएंगे और बिना प्रयोगात्मक परीक्षाओं के कैसे मूल्यांकन होगा के सवाल पर उन्होंने कहा कि जिन स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षाएं कोरोना महामारी के कारण आयोजित नहीं हो पाएंगी वहां छात्रों की प्रैक्टिकल जानकारी जानने के लिए किसी दूसरे जरिए का इस्तेमाल किया जाएगा।

बदलेगा परीक्षा पैटर्न
इस वर्ष परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव किया गया है। इस वर्ष 20 फीसद सवाल 10वीं में एप्लीकेशन आधारित होंगे। वहीं 12वीं कक्षा का पेपर 10 फीसद एप्लीकेशन बेस्ड होगा। इसके अलावा बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बोर्ड में परीक्षा के आयोजन की तारीखों पर अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। हालांकि संबंधित पक्षों से विचार-विमर्श चल रहा है।

दिल्ली सरकार ने CBSE को पत्र लिख बोर्ड परीक्षा 2021 को मई तक टालने की मांग की

लिखित रूप में होगी परीक्षाएं
परीक्षाएं जब होंगी तब लिखित रूप से ही होंगी। शिक्षा मंत्रालय परीक्षाओं पर हाल ही में एक बैठक आयोजित करने वाला है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक भी अगले साल होने वाली प्रतियोगी व बोर्ड परीक्षाओं के मुद्दे पर 10 दिसम्बर को छात्रों, अभिभावकों व शिक्षकों से बातचीत करने वाले हैं।

ये भी पढ़ें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.