Saturday, Apr 17, 2021
-->
cbse board exam viral datesheet is fake kmbsnt

जानें क्या है वायरल हो रही CBSE Board Exam Date sheet का सच

  • Updated on 1/3/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE Board) ने शनिवार को कहा है कि सोशल मीडिया (Social Media) पर एक डेट शीट वायरल (Viral date sheet) हो रही है। जिसमें दसवीं और बारहवीं कक्षा के एग्जाम की फर्जी तिथियां लिखी हुई हैं। बोर्ड ने फर्जी डेट शीट का शनिवार को खंडन करते हुए छात्रों से अपील की है कि वह सोशल मीडिया फेसबुक यूट्यूब व्हाट्सएप पर वायरल हो रही गलत सूचनाओं का अनुसरण ना करें।

परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज का कहना है कि छात्र परीक्षा संबंधी जानकारी के लिए केवल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट का अनुसरण करें। उन्होंने कहा है कि बोर्ड सभी हित धारकों को परीक्षा संबंधी जानकारी समय-समय पर जारी करेगा। उन्होंने कहा कि वायरल डेट शीट दी है बोर्ड ने अभी तक कोई डेट शीट जारी नहीं की है। 

दिल्ली के स्कूलों में 1 जनवरी से Winter Vacation, नहीं होगी ऑनलाइन क्लासेस

4 मई से 10 जून तक परीक्षा
बता दें कि कोरोना काल के चलते लंबे समय से छात्रों के पढ़ाई से लेकर परीक्षा तक बाधित रही। लेकिन 31 दिसंबर को इस पर विराम लगाते हुए शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने घोषणा की है कि साल 2021 CBSE बोर्ड के परीक्षा होंगे। उन्होंने 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है। अगले साल  बोर्ड परीक्षा 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक आयोजित किये जाएंगे।

वहीं शिक्षा मंत्री ने कहा कि बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट 15 जुलाई को घोषित होंगे। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि बोर्ड परीक्षा के दौरान पूरी तरह कोविड-19 प्रोटोकॉल का भरपूर ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने साफ कर दिया कि यह परीक्षा ऑनलाइन नहीं बल्कि ऑफलाइन ही होंगे।

इस वेबसाइट पर देखें डेटशीट
उधर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कहा है कि 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम की डेटशीट cbse.nic.in पर अपलोड कर दिये जाएंगे। यह डेटशीट केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी की जाएगी।

मिड-डे-मील: केजरीवाल सरकार बच्चों को आज से उपलब्ध करा रही 6 माह का सूखा राशन

कोरोना काल से पहले फरवरी-मार्च में होती थी परीक्षा
सामान्य तौर पर स्कूलों में प्रायोगिक परीक्षाएं जनवरी में होती हैं और लिखित परीक्षाएं फरवरी से शुरू होकर मार्च तक चलती हैं। हालांकि इस साल महामारी की वजह से परीक्षाएं लंबित हो रही हैं। रोहिणी के एमआरजी स्कूल की प्राचार्य प्रियंका बरारा ने कहा कि हम इस घटनाक्रम से बहुत खुश हैं क्योंकि अब बच्चों को उनकी प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारियों के लिए भी और वक्त मिलेगा। भारत में निजी स्कूलों के संगठन एक्शन कमेटी ऑफ अनएडिड प्राइवेट स्कूल के महासचिव भरत अरोरा ने कहा कि हम सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा 2021 के संबंध में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की रणनीतिक योजना की सराहना करते हैं।

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.