Thursday, Jun 17, 2021
-->
cbse-board-increased-number-of-examination-centers-by-50-percent-kmbsnt

CBSE Board Exam- बढ़ते कोरोना के चलते, 50 फीसदी तक बढ़ाई गई परीक्षा केंद्रों की संख्या

  • Updated on 4/9/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा 10वीं-12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का कैलेंडर जारी किया जा चुका है। जिसके अनुसार 4 मई से 10वीं-12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। इधर छात्रों ने सोशल मीडिया पर कैंपेन चलाया हुआ है कि बोर्ड परीक्षाओं को कुछ समय के लिए टाल दिया जाए।

गुरुवार को सीबीएसई बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन पर कहा कि छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त इंतजाम किए जा रहे हैं और सभी कोविड-19 नियमों का पालन करेंगे। इसके लिए हम स्वास्थ्य क्षेत्र के बड़े एक्सपर्ट, शिक्षा मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय और गृह मंत्रालय के साथ मिलकर दिशा-निर्देश तैयार कर रहे हैं।

CBSE Board Exam: कोरोना संक्रमित छात्रों को प्रैक्टिकल परीक्षा में एक और अवसर

छात्रों की सुविधा के अनुसार बनाई गई कोविड गाइडलाइन्स 
कोरोना मामलों को देखते हुए परीक्षा की गाइडलाइंस इस प्रकार होंगी कि छात्रों को परीक्षा केंद्र आने और जाने में कोई दिक्कत नहीं होगी। बोर्ड छात्र-शिक्षकों की जागरूकता के लिए कुछ वीडियो, मटीरियल भी तैयार करवा रहा है। स्कूलों को अभिभावकों व छात्रों को वेबिनार या ऑनलाइन बैठक में क्या दिशा-निर्देश देने हैं इसकी तैयारी की जा रही है।

CBSE ने 10वीं, 12वीं के विषयों की बोर्ड परीक्षा तिथि में किया बदलाव 

परीक्षा केंद्रों की संख्या 50 फीसद तक बढ़ी
बोर्ड ने इस वर्ष परीक्षा केंद्रों की संख्या 50 फीसद तक बढ़ा दी है। परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाने के बाद हमारे अधिकतर परीक्षा केंद्रों पर छात्र संख्या बहुत कम रह गई है। कई परीक्षा केंद्रों पर 150, 200, 250 छात्र ही परीक्षा देने आएंगे। अगर किसी स्कूल में 300 बच्चे बोर्ड एग्जाम देने आ रहे हैं तो वह स्कूल ऐसा है जिसका परिसर बढ़ा है क्योंकि उसमें कुल 6000 तक छात्र पंजीकृत हैं।

बता दें बोर्ड ने कोरोना मामलों को देखते हुए इससे पहले भी कहा था अगर कोई छात्र खुद या परिवार के किसी सदस्य के संक्रमित पाए जाने के कारण प्रैक्टिकल परीक्षा में नहीं बैठता है तो स्कूल उचित समय पर उनके लिए फिर से परीक्षा आयोजित करेगा। बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में इस समय प्री-बोर्ड और प्रैक्टिकल परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.