Thursday, Aug 18, 2022
-->
cbse-board-will-take-strict-action-against-dummy-schools-in-the-country

देश के डमी स्कूलों पर कड़ी कार्रवाई करेगा सीबीएसई बोर्ड

  • Updated on 6/28/2022

नई दिल्ली/पुष्पेंद्र मिश्र। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) देश भर के चुनिंदा ऐसे स्कूलों की पहचान, जांच और कार्रवाई के पक्ष में है। जो छात्रों को तो पंजीकृत करते हैं लेकिन नियमित कक्षाओं का आयोजन नहीं करते। बोर्ड के अनुसार देश के सभी प्रमुख शहरों में एक या दो डमी स्कूल जरूर हैं जो अनुचित प्रथाओं का पालन करते हैं। ऐसे स्कूल 100 छात्रों को अगर पंजीकृत करते हैं तो 40-50 छात्र ही नियमित रूप से स्कूल जाते हैं।

युवाओं को कौशलयुक्त करने को साथ आए सीबीएसई, यूवाह व यूनिसेफ

बोर्ड लगातार टीमों के जरिए औचक निरीक्षण करता रहता है
बाकी छात्र या तो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे होते हैं या फि र माता-पिता के समर्थन से त्वरित परिणाम के लिए पंजीकृत कराए जाते हैं। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने कहा कि ऐसे स्कूलों पर नियमानुसार कार्रवाई करेंगे। इस तरह के मामलों से निपटने के लिए बोर्ड लगातार टीमों के जरिए औचक निरीक्षण करता रहता है। जिस स्कूल के बारे में मानकों की अनदेखी का पता चलता है उस पर तभी कार्रवाई कर दी जाती है।

बिना किसी आवंटन के परिसर में कारोबार कर रहे हैं कई लोग : जेएनयू

जुलाई में जारी होंगे 10वीं -12वीं के नतीजे
बोर्ड द्वारा 26 अप्रैल से 15 जून के बीच आयोजित की गईं 10वीं-12वीं कक्षा की टर्म-2 परीक्षाओं के बाद उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य अंतिम चरण में है। परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने कहा कि बोर्ड जुलाई के चौथे हफ्ते में 10वीं-12वीं कक्षा के नतीजे घोषित करने की तैयारी कर रहा है। बोर्ड द्वारा देश के विभिन्न शहरों में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर 10वीं-12वीं के लिए पंजीकृ त हुए 34 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.