Monday, Jan 30, 2023
-->
cbse-decides-to-discontinue-use-of-term-fail-prsgnt

सीबीएसई बोर्ड अब परीक्षाओं में Fail शब्द का इस्तेमाल नहीं करेगा, जाने क्यों?

  • Updated on 7/16/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना लॉकडाउन के बाद पिछले दिनों केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बारहवीं और फिर दसवीं कक्षा के नतीजे घोषित कर दिए। इस साल भी हर साल की तरह लोगों में यह चिंता है कि कहीं फेल हुए छात्र अवसाद का शिकार न हो जाएं या अधिक निराश न हो जाएं।

जबकि लॉकडाउन के दौर में इस तरह की समस्याएं देखी जा रही हैं और रिजल्ट आने के बाद बच्चों पर कम नंबर आने या फेल होने के बाद उनके मानसिक स्वास्थ्य पर इसका बड़ा असर पड़ता है। इसी से बचने  और पॉजिटिव सोच रखने के लिए सीबीएसई ने एक अहम फैसला किया है।

CBSE Results 2020: अपने नंबरों से असंतुष्ट 10वीं/12वीं के छात्रों के पास अब ये है विकल्प

नहीं लिखा जाएगा ‘फेल’
सीबीएसई ने फैसला किया है कि अब बोर्ड की मार्कशीट में फेल शब्द नहीं लिखा जाएगा। अब फेल शब्द की जगह दूसरे बेहतर शब्द का इस्तेमाल किया जाएगा। जिसका मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ेगा असर।

CBSE Result से खुश हैं सीएम केजरीवाल, कहा- दिल्ली के सरकारी स्कूल ने कमाल कर दिया

सीबीएसई का ऐलान
सीबीएसई ने बताया कि बारहवीं कक्षा के नतीजों का ऐलान करते हुए उसने नतीजों में फेल लिखना बंद करने की नीति अपना ली है। बोर्ड ने तय किया है कि वह फेल शब्द की जगह ‘असेंशियल रिपीट’ (Essential Repeat) शब्द का इस्तेमाल किया करेगी।

लेकिन यहां बता दें कि फेल शब्द की जगह असेंशियल रीपीट शब्द लिखने से छात्र की मार्कशीट के रिजल्ट पर कोई बदलाव नहीं आएगा।

10 अगस्त से होगी DU की ऑनलाइन परीक्षा, जो नहीं दे सकेंगे Exam उनके लिए है ये विकल्प

ये पड़ेगा प्रभाव
बोर्ड ने बताया है कि ये सिर्फ नेगेटिव असर को कम करने के लिए किया जा रहा है। इससे नतीजों पर फर्क नहीं पड़ेगा। अगर कोई छात्र पास नहीं हुआ है तो उसे वह परीक्षा फिर से देनी होगी। वहीं साल रीपीट करने की शर्तों में कुछ नहीं बदलेगा।

बोर्ड मानता है फेल शब्द की जगह इस नए शब्द का इस्तेमाल छात्रों पर पड़ने वाले नकारात्मक मनोवैज्ञानिक प्रभाव को कम कर देगा।

CBSE Result 2020: केंद्रीय विद्यालय का अब तक का सबसे बेहतर प्रदर्शन, इतने फीसदी बच्चे हुए उत्तीर्ण

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.