Sunday, May 26, 2019

सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में कम हो सकती है प्रश्नों की संख्या

  • Updated on 5/16/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं की परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या को घटाकर इसके स्वरूप में बदलाव लाने और रटकर पढऩे की प्रवृत्ति की बजाय छात्रों में रचनात्मक लेखन की प्रवृत्ति बढ़ाने पर विचार कर रहा है। सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘यह बदलाव परीक्षा से पहले नियमित समीक्षा बदलाव का हिस्सा होगा। बदलाव हो जाने पर नमूना प्रश्नपत्र जारी किए जाएंगे ताकि छात्र प्रश्नपत्र के स्वरूप से परिचित हो सकें और परीक्षा से पहले इनका अभ्यास कर सकें।’ बोर्ड के विशेषज्ञ प्रश्नों को कम करने और प्रत्येक प्रश्न का अंक बढ़ाने पर तथा छात्रों में रचनात्मक उत्तर लेखन को बढ़ावा देने पर भी विचार कर रहे हैं।

अधिकारी ने कहा, ‘समूचे प्रश्नपत्र में फेरबदल नहीं होगा बल्कि मामूली बदलाव किए जाएंगे और छात्रों को इस बारे में ङ्क्षचतित होने की जरूरत नहीं है।’ बोर्ड एक-एक अंक वाले वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के मौजूदा स्वरूप में विविधता लाने के तरीके पर भी विचार कर रहा है।

 दिल्ली: स्टीफंस कॉलेज ने दिया शिक्षिका को चेतावनी नोटिस

Image result for cbse

आंध्र प्रदेश के 4 छात्रों ने जेईई परीक्षा में किया टॉप

नई दिल्ली: आंध्र प्रदेश के 4 छात्रों ने नैशनल टैसिं्टग एजैंसी (एन.टी.ए.) की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जे.ई.ई.) के भाग 2 पेपर में शत-प्रतिशत अंक लाकर टॉप किया है। इनमें जी.एन. लक्ष्मी नारायण, जी.आर. रैड्डी, एस.आर. रैड्डी और के.एन. रत्न शामिल हैं। एन.टी.ए. की ओर से इस वर्ष 8 जनवरी और 7 अप्रैल को बी.टैक. आर्कीटैक्चर और प्लाङ्क्षनग के लिए आयोजित परीक्षाओं में 61,510 छात्रों ने भाग लिया। इनमें से 27,624 छात्रों ने परीक्षा पास की। इसके अलावा एन.टी.ए. ने 37 राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के अलावा विदेशी श्रेणी के टॉपर की भी घोषणा की। देश के 258 शहरों के 373 केंद्रों पर ये परीक्षाएं आयोजित की गई थीं। इनमें देश से बाहर 9 परीक्षा केंद्र भी शामिल थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.