Friday, Dec 06, 2019
cbse fees hike sc st fees cbse board fees hike

दिल्ली सरकार के सहयोग के बाद CBSE ने बढ़ायी गयी परीक्षा फीस को राजधानी में लिया वापस

  • Updated on 8/14/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बीते दिनों पहले सीबीएसई (CBSE) बोर्ड ने 10 वीं और 12 वीं के छात्रों की परीक्षा फीस को बढ़ाया था। लेकिन अब बढ़ायी गयी फीस को बोर्ड ने दिल्ली में एससी-एसटी के छात्रों के लिए वापस ले लिया है। दरअसल दिल्ली सरकार (Dehli goverment) ने कहा है कि दिल्ली में एससी-एसटी (SC-ST) के छात्रों की बढ़ाई गयी फीस को दिल्ली सरकार देगी।

केरल बाढ़: राहुल गांधी ने अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड में राहत शिविर का किया दौरा

बता दें कि बोर्ड ने कुछ दिनों पहले ऐलान किया था कि वह खराब वित्तीय हालात से निपटने के लिए परीक्षा फीस को सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए 750 से बढ़ा कर 1500 तो वही अनुसूचित जाति- जनजाति की फीस को 50 रुपये से बढ़ाकर 1200 कर दिया है। यह पुरानी एससी-एसटी फीस की तुलना में 24 गुना ज्यादा थी। जिसके बाद दिल्ली सरकार ने ऐलान किया है कि वह राज्य में एससी-एसटी के छात्रों को पढ़ाई के लिए बढ़ावा देने के लिए उनकी फीस देगी।  

राज्यसभा उपचुनाव : कांग्रेस की ओर से मनमोहन सिंह ने नामांकन भरा, पायलट खुश

गौरतलब हो कि  बीते दिनों पहले पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कहा था कि की वह इस समय 200 करोड़ के वित्तीय नुकसान को झेल रहा है। जिस कारण उसने छात्रों की परीक्षा फीस को बढ़ाने का निर्णय लिया है। बोर्ड ने बताया था कि पहले वह नीट (NEET) और आईआईटी जेईई (IIT JEE) जैसी परीक्षाओं के कराने के से उसकी आमदनी हो जाती थी जिसे अब सरकार ने राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी को दे दिया है जिसका सीधा असर बोर्ड की आमदनी पर पड़ा है। इस कारण मजबूरी में बोर्ड ने यह निर्णय लिया है। 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.