Tuesday, Oct 19, 2021
-->
cbse issued guidelines for private candidates of class 10th-12th kmbsnt

सीबीएसई ने 10वीं-12वीं के व्यक्तिगत परिक्षार्थियों के लिए जारी किए दिशा निर्देश

  • Updated on 8/17/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा के व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। जिसके अनुसार व्यक्तिगत परीक्षा में परीक्षार्थियों के लिए 25 अगस्त से परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। जिन परीक्षार्थियों ने मुख्य परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है सिर्फ उन्हीं को व्यक्तिगत परीक्षार्थी के रूप में परीक्षा में बैठने की अनुमति होगी।

परीक्षा नियंत्रक सयम भारद्वाज ने कहा कि अकादमिक सत्र 2021-22 की दसवीं-बारहवीं कक्षा के व्यक्तिगत छात्रों के लिए 25 से शुरू हो रही मुख्य परीक्षा में पूर्व में असफल अभ्यर्थियों जिन्होंने मुख्य परीक्षा 2021 के लिए व्यक्तिगत परीक्षार्थी के रूप में पंजीकरण कराया था वह भाग ले सकेंगे।

भारत ने की अफगानिस्तान में तेजी से बिगड़ते हालात की समीक्षा, फंसे हैं सैंकड़ों भारतीय 

क्षमता सुधार के लिए पंजीकृत होने वाले भी दे सकेंगे परीक्षा
व्यक्तिगत परीक्षार्थी के रूप में पंजीकृत यह छात्र जो अपनी क्षमता सुधार के लिए पंजीकृत हुए हैं, परीक्षा देंगे। व्यक्तिगत परीक्षार्थी के रूप में जिन छात्रों ने अतिरिक्त विषय की मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए पंजीकरण कराया है। बोर्ड ने कहा है कि इस परीक्षा में कंपार्टमेंट के दूसरे चांस वाले छात्रों को मौका दे रहे हैं। जो 2019 में कंपार्टमेंट पाए और 2019 में आयोजित किए गए कंपार्टमेंट के पहले प्रयास में सफल नहीं हो सके।

अफगानिस्तानः गुरुद्वारे में फंसे 200 सिख, निकालने को कैप्टन ने विदेश मंत्री से आग्रह किया

2020 में कंपार्टमेंट के लिए आवेदन करने वाले भी दे सकेंगे परीक्षा
उन्होंने फरवरी 2020 में आयोजित हुई परीक्षा में कंपार्टमेंट के लिए आवेदन किया था। लेकिन परीक्षा रद्द हो जाने के कारण परीक्षा में नहीं बैठ सके। वहीं पत्राचार, महिला सीडब्ल्यूएसएन परीक्षार्थी परीक्षा में बैठेंगे। सीबीएसई बोर्ड 12वीं कक्षा के लिए 19 विषय में और दसवीं कक्षा के लिए 10 विषय में ही परीक्षाओं का आयोजन करेगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.