Sunday, Dec 05, 2021
-->
cbse may cut 30 percent syllabus for class 10th-12th kmbsnt

इस बार भी 10वीं-12वीं के लिए 30 फीसदी सिलेबस में कटौती कर सकता है CBSE

  • Updated on 6/27/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों में अकादमिक सत्र 2021-22 में भी 10वीं  और 12वीं की कक्षा का सिलेबस 30 फीसदी कम किया जा सकता है। अकादमिक सत्र 2021-22 अप्रैल में ही शुरू हो गया था, जिसके बाद कोरोना की दूसरी लहर और फिर  ग्रीष्मकालीन अवकाश के चलते छात्रों का सिलेबस अब तक जितना कवर हो जाना चाहिए था उतना नहीं कबर हो सका है।

बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि पिछले वर्ष कोविड के कारण 10वीं और 12वीं के पाठ्यक्रम को 30 प्रतिशत तक कम किया गया था। इस साल भी कोविड के कारण पढ़ाई पर असर पड़ा है, क्योंकि अभी बहुत से स्कूल ऑनलाइन कक्षाएं संचालित नहीं कर पा रहे हैं। 

डेल्टा प्लस वैरिएंट तेजी से पसार रहा है पैर , लोगों को हो जाना चाहिए सतर्क 

स्कूलों में अभी 30 फीसदी सिलेबस के साथ ही पढ़ाई कराई जा रही
अधिकारी का कहना है कि ऑनलाइन पढ़ाई का पाठ्यक्रम पर असर तो पड़ता ही है। अभी भी कई स्कूलों में इसे देखते हुए 30 फीसदी सिलेबस के साथ ही पढ़ाई कराई जा रही है। हो सकता है इस संदर्भ में बोर्ड स्कूलों के लिए सितंबर में दिशा-निर्देश जारी कर दें।

भागीरथ पैलेस बाजार का अतिक्रमण से बुरा हाल 

कई टॉपिक ऐसे जिन्हें ऑनलाइन नहीं पढ़ाया जा सकता
राजधानी दिल्ली में जिंदल पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल उत्तम सिंह कहते हैं कि सिलेबस तो कम होगा ही। क्योंकि बहुत से ऐसे टॉपिक भी हैं जिन्हें ऑनलाइन नहीं पढ़ाया जा सकता। कोरोना महामारी के कारण बनी परिस्थिति में कई राज्यों में अक्टूबर तक स्कूल खोलने के कोई आसार नहीं है। ऐसे में सिलेबस कम करना ही एक मात्र उपाय होगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.