Wednesday, Jun 19, 2019

CBSE ने सभी स्कूलों को दिए निर्देश, वेबसाइट पर देनी होगी पाठ्य सामग्री की जानकारी

  • Updated on 4/3/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सीबीएसई द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूलों को स्कूलों में पढ़ाई जाने वाली किताबों के बारे में सारी जानकारी स्कूल की वेबसाइट पर देनी होगी। इस संदर्भ में कुछ दिनों पहले ही सीबीएसई ने सभी स्कूलों को निर्देश जारी किए थे। ज्ञात हो सीबीएसई से जुड़े स्कूलों में प्राइवेट पब्लिशर्स के साथ एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ाई कराई जाती है।

इसमें कौन से पब्लिशर्स की पुस्तक और उसके कंटेंट क्या है सारी जानकारी स्कूलों के वेबसाइट पर देनी जरूरी होगी जिसे अभिभावक और स्टूडेंट्स आसानी से देख सकेंगे। सीबीएसई स्कूलों में इस बार एनसीईआरटी के साथ प्राइवेट पब्लिशर्स की किताबों से पढ़ाई कराई जाएगी। कुछ ऐसी शिकायत भी थी कि कई स्कूलों में स्टूडेंट्स को निजी पब्लिशर्स की पुस्तकें खरीदने के लिए मजबूर किया जाता है।

सरकारी नौकरी: SBI में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी , ऐसे करें Apply

हालांकि इस मसले पर कुछ टीचर्स का मानना है कि एक से अधिक किताबों से पढ़ाई करने पर प्रैक्टिस और लर्निंग बेहतर होती है। सीबीएसई द्वारा जारी निर्देश में सभी सीबीएसई स्कूलों में जो भी एनसीईआरटी और पब्लिशर्स की किताबों जिसमें क्लासेस में पढ़ाई कराई जाती है की जानकारी वेबसाइट में डालने के लिए कहा गया है। 

पुस्तकों या उसके कंटेंट पर कोई निर्देश नहीं

नए सत्र में वेबसाइट में डाली गई इस जानकारी को अभिभावक आसानी से देख सकेंगे। इस मसले पर एक स्कूल के प्रिंसिपल ने बताया कि सीबीएसई स्कूलों में एनसीईआरटी किताबों के साथ प्राइवेट पब्लिशर्स की किताबों से पढ़ाई कराई जाएगी। सीबीएसई ने पुस्तकों या उसके कंटेंट पर कोई निर्देश नहीं दिए हैं। क्वालिटी एजुकेशन के लिए प्राइवेट पब्लिशर्स की किताबों से पढ़ाई करवाना जरूरी है स्टूडेंट्स को आगे जाकर कई कॉम्पिटिशन एग्जाम देना होता है जिसमें स्टूडेंट स्कूलों में जो कंटेंट पढ़ते हैं वह कम आता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.